share--v1

सुमित कुमार को IPL में नहीं मिला मौका, फोटो की गलती से हुआ 1 करोड़ का नुकसान!

IPL 2024: सुमित कुमार की ये खुशी ज्यादा समय तक नहीं टिकी. दिल्ली कैपिटल्स ने सुमित को बधाई देने के लिए गलत फोटो पोस्ट कर दी! वो फोटो हरियाणा के एक दूसरे सुमित कुमार नाम के क्रिकेटर की थी.

auth-image
Antriksh Singh

हाइलाइट्स

  • फोटो का खेल: सुमित कुमार का IPL सपना टूटा
  • सुमित कुमार का दर्द भरा बयान

IPL 2024: दुबई के कोका-कोला अखाड़े में 19 दिसंबर को आईपीएल 2024 का ऑक्शन हुआ था. इस नीलामी में झारखंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज सुमित कुमार का सपना पूरा हुआ जब उन्हें 20 लाख रुपये के बेस प्राइस से शुरू होकर दिल्ली कैपिटल्स ने 1 करोड़ रुपये में खरीद लिया.

फोटो का खेल

सुमित की मां ने अपने बेटे को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के बड़े नामों के साथ खेलने का सपना पूरा होते हुए देखा तो उनकी आंखों में आंसू आ गए. उन्होंने फोन पर सुमित को यह खुशखबरी दी. लेकिन परिवार की खुशी ज्यादा देर नहीं टिकी क्योंकि सुमित को पता चला कि दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें बधाई देने के लिए हरियाणा के उसी नाम के किसी अन्य क्रिकेटर की तस्वीर पोस्ट कर दी है.

मां की आंखों से रुके नहीं आंसू

इससे विकेटकीपर-बल्लेबाज को इस गलती के बारे में अपनी मां को बताना पड़ा, जो इस गलती के बारे में पता चलने के बाद बेसुध हो गईं.

सुमित ने टाइम्स ऑफ इंडिया से अपनी परेशानी बताते हुए कहा, "मेरी मां बहुत खुश थीं. वह मेरे लिए लगातार प्रार्थना कर रही थीं. लेकिन यह कैसे हो सकता है? मैं मानता हूं कि नाम एक जैसे हो सकते हैं लेकिन टेलीविजन स्क्रीन पर जो फोटो दिखाई गई उसका क्या? मेरी फोटो थी, मेरा नाम था."

सुमित ने आगे बताया कि नीलामी प्रसारक ने बोली लगाते समय भी उनकी तस्वीर दिखाई थी.

दिल्ली कैपिटल्स ने ये क्या किया- सुमित

उन्होंने कहा, "मैं अपनी मां को समझाने में नाकाम रहा. वह बहुत भावुक थीं. टेलीविजन स्क्रीन पर मेरा नाम और फोटो देखने के बाद वह बहुत खुश थीं और फिर यह चौंकाने वाली घटना घट गई. दिल्ली कैपिटल्स एक बड़ी टीम है. मुझे उनसे किसी क्रिकेटर के जज्बातों के साथ खेलने की उम्मीद नहीं थी. मुझे और मेरे परिवार को इससे बहुत बुरा लगा."

Delhi Capitals
Delhi Capitals

उन्होंने आगे कहा कि डीसी के इंस्टाग्राम हैंडल ने भी उन्हें बधाई देने के लिए एक पोस्ट डाली थी लेकिन कुछ घंटों बाद उसे हटा दिया.

उन्होंने कहा, "उन्होंने मेरी फोटो इंस्टाग्राम हैंडल पर भी डाली. उन्होंने मेरी तलाश की. उन्होंने मुझे टैग भी किया. जब मुझे नोटिफिकेशन मिला, तो मुझे 100 प्रतिशत भरोसा था. लेकिन कुछ घंटों बाद जब उन्होंने उसे हटा दिया तो मैं असमंजस में पड़ गया और चौंक गया."

10 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया

बोकारो के रहने वाले सुमित ने 10 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया था और उनके पिता, जो मैकेनिक का काम करते थे, ने उन्हें इस खेल से परिचित कराया था. 28 वर्षीय सुमित को 2014-15 में झारखंड की सीनियर टीम में भी शामिल किया गया था. हालांकि, हाल ही में अवसरों की कमी के कारण वह झारखंड छोड़कर नागालैंड चले गए. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अपने करियर में 20 प्रथम श्रेणी, 26 लिस्ट-ए और 21 टी20 मैच खेले हैं.

मैंने माही भाई से बहुत कुछ सीखा है: सुमित

सुमित एमएस धोनी को अपना आदर्श मानते हैं और उनकी वजह से ही उन्होंने विकेटकीपिंग भी शुरू की.

उन्होंने कहा, "मैंने माही भाई (एमएस धोनी) से बहुत कुछ सीखा है. उनके साथ ड्रेसिंग रूम साझा करना, उनसे बात करना और उनसे सीखना बहुत बड़ी बात रही है. मैंने उनकी वजह से विकेटकीपिंग शुरू की. उन्होंने हमेशा मुझे छोटे भाई की तरह माना है. यह मेरे लिए रास्ते का अंत नहीं है. मैं निराश हूं लेकिन मैं अपने लक्ष्य की ओर मेहनत करता रहूंगा."

Also Read