share--v1

Hair Donation: आपके बालों से बदल जाएगी कैंसर पीड़ितों की जिंदगी, जानें कब और कैसे करें हेयर डोनेशन

Hair Donation And Its Importance: पार्लर में अपने लंबे बाल कटवा कर, कटे हुए बाल वहीं छोड़कर आ जाते हैं. तो, आप उन लोगों में से हैं जिन्हें हेयर डोनेशन का महत्व समझने की जरूरत है जो कैंसर पीड़ितों की जिंदगी संवार सकता है.

auth-image
Abhiranjan Kumar

नई दिल्ली: आपने अपनी लाइफ में कई तरह के दान  के बारे में सुना होगा. उसमें से बहुत किस्म के दान किए भी होंगे. इन सबके बीच क्या आपने हेयर डोनेशन के बार में सुना है. आपके कटे हुए बाल जिन्हें आप डोनेट भी कर सकते हैं. हालांकि उसका भी एक तरीका मुकर्रर है. जिसके मुताबिक बाल दान कर आप किसी कैंसर पेशेंट की जिंदगी संवार सकते हैं. मुंबई में मिक्की अमोघ फाउंडेशन और डीप ड्रीम चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से मीरा रोड पर स्थित इलाहाबाद बैंक के पास 30 जून को हेयर डोनेशन ड्राइव भी होने वाली है. जहां फ्री में बाल कटवाने का ऑफर है, इस शर्त के साथ कि आपको हेयर डोनेट करने होंगे.

कैंसर पीड़ितों के आएंगे काम
आप इस या ऐसे किसी भी हेयर डोनेशन कैंप में बाल डोनेट करते हैं तो वो कैंसर पीड़ितों की जिंदगी संवार सकता है. इन बालों से कैंसर पीड़ितों के लिए खास विग तैयार की जाती है. अधिकांश लोग जानते हैं कि कैंसर के इलाज के चलते पीड़ितों के बाल पूरी  तरह उड़ जाते हैं. अपने लुक्स को  लेकर कई कैंसर पीड़ित डिप्रेस भी हो जाते हैं. ऐसे लोगों को डिप्रेशन से बचाने के लिए हेयर डोनेट किए या करवाए जाते हैं. इन बालों से बनी विग अधिकांश संस्थाएं कैंसर के मरीजों को मुफ्त में  उपलब्ध करवाती हैं.

कैसे कर सकते हैं हेयर डोनेशन?

  • इस नोबल कोज के लिए बाल डोनेट करने की भी कुछ शर्ते हैं. जो लोग बाल डोनेट करना चाहते हैं उनके दान किए जाने वाले बालों की लंबाई कम से कम दस इंच होना चाहिए. 
  • बाल ऐसे होना चाहिए जिन पर कोई हार्ड कैमिकल ट्रीटमेंट न हुआ हो. न ही वो ब्लीच किए गए हों.
  • ज्यादा सफेद बाल वाले लोग भी हेयर डोनेट नहीं कर सकते.
  • आप अगर कुरियर के माध्यम से बाल किसी संस्था को भेजना चाहते हैं तो उन्हें एक एयर टाइट पॉलिथीन में रखकर ही भेजें. वो रबर लग कर किसी धार वाली  कैंची  से कटे हुए होना चाहिए. बिखरे हुए या बाल या  गुच्छा डोनेट नहीं किया जा सकता. 

First Published : 30 June 2023, 08:32 PM IST