share--v1

लिवर और किडनी के लिए रामबाण है यह जूस, डायबिटीज भी होगी कंट्रोल

Health Tips : अगर आप अपने लिवर और किडनी को हेल्दी रखना चाहते हैं तो गन्ने के जूस का सेवन कर सकते हैं. गन्ने के जूस में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इस कारण इसको पीने से कई प्रकार की बीमारियों से बचाव होता है. 

auth-image
India Daily Live
Courtesy: freepik

Health Tips : गन्ने के जूस का सेवन सेहत के लिए काफी अधिक फायदेमंद होता है. इसको पीने से आप कई प्रकार की बीमारियों से दूर रह सकते हैं. यह नेचुरल ड्रिंक आपके किडनी और लिवर को हेल्दी रखती है. 

गन्ने के जूस की एक गिलास मात्रा में 13 ग्राम फाइबर, 183 कैलोरी एनर्जी और 50 ग्राम शुगर पाई जाती है. गर्मियों में इसका सेवन आपको ठंडा रखता है. दुनिया में 36 अलग-अलग किस्मों का गन्ना पाया जाता है. 70 प्रतिशत चीना का निर्माण गन्ने से होता है. वहीं, महज 30 प्रतिशत चीनी ही चुकंदर से बनती है. इसमें कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है. इसके साथ ही इसमें सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं.इसका सेवन आपको कई प्रकार की बीमारियों से बचा सकता है. 

लिवर को रखता है हेल्दी

NCPI में पब्लिश हुई एक रिपोर्ट के अनुसार  गन्ने के रस में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसका नेचर भी एल्कलाइन होता है. इस कारण यह इलेक्ट्रोलाइट को कंट्रोल में रखता है और लिवर को हेल्दी रखने में मदद करता है. पीलिया होने पर गन्ने का रस औषधि के रूप में काम करता है. 

कैंसर से लड़ने की है क्षमता

गन्ने के रस में पॉलीफेनोल्स, हाई एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं. इस कारण इसका रस पीने से कैंसर से शरीर में कैंसर से लड़ने की क्षमता विकसित होती है. 

मजबूत होता है पाचन

अगर आप पाचन संबंधी समस्या से जूझ रहे हैं तो गन्ने का रस आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. गन्ने का रस पीने से व्यक्ति हाइड्रेट रहता है. इसके साथ ही कब्ज से भी राहत मिलती है. 

डायबिटीज होती है कंट्रोल

गन्ने के रस में शुगर होती है, लेकिन NCBI में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक इस गन्ने के जूस का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है. गन्ने के रस में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं. 

किडनी के लिए भी है फायदेमंद

गन्ने के रस में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है. इसके साथ ही इसमें सोडियम भी कम होता है. सैचुरेटेड फैट की मात्रा कम होने के कारण यह किडनी को हेल्दी रखता है. इसके साथ ही किडनी की पथरी को भी दूर करने में मदद करता है. 

इम्यूनिटी लेवल होता है बूस्ट 

गन्ने के जूस में विटामिन सी, आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है. इस कारण इसका सेवन इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. 

एनर्जी लेवल बढ़ाए

गन्ने के जूस में ग्लूकोज की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इस कारण इसका सेवन आपकी एनर्जी को बूस्ट करता है. इसे खाली पेट पीने से आपको तुरंत एनर्जी मिलती है. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.

Also Read