menu-icon
India Daily
share--v1

ऑयली स्किन है Acne की जड़, करेंगे ये 5 काम तो चेहरा रहेगा खिला-खिला

Oily Skin Repair Tips: अगर आपकी स्किन ऑयली है और आप इस परेशानी से निजात चाहते हैं तो यहां हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिससे आप ऑयली स्किन से निपट सकते हैं. 

auth-image
India Daily Live
Oily Skin Repair Tips

Oily Skin Repair Tips: गर्मियां आ गई हैं और ऑयली स्किन वालों को काफी दिक्कत होने वाली है. जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है उनकी स्किन पर धूल और गंदगी चिपक जाती है. इससे फेस पर एक्ने हो जाते हैं और फिर इसके निशान भी रह जाते हैं. ये दाग-धब्बे काफी खराब लगते हैं और चेहरा खराब लगने लगता है. इस परेशानी से निपटने के लिए आपको क्या करना है, ये हम आपको यहां बता रहे हैं. 

खाने में ऑयल कम लें: आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप जो भी खाना खाएं, उसमें ऑयल कम हो. अपने खाने से डीप फ्राइड फूड, बटर, चीज आदि को कम कर दें. साथ ही आप हाई फैट डेयरी प्रोडक्ट्स को भी डाइट में शामिल न करें.  

विटामिन बी2: अगर आपकी बॉडी में विटामिन बी2 की कमी है तो भी आपको ऑयली स्किन की परेशानी रहती है. इस परेशानी को दूर करने के लिए आप पालक, व्हीट जर्म, जिंक से भरपूर बी कॉम्प्लेक्स सप्लीमेंट्स और सफेद चना खा सकते हैं. ऐसा होने से स्किन पर एक्ने की दिक्कत आती है. 

लिक्विड बेहद जरूरी: गर्मियों के समय में खुद को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है, नहीं तो कई दिक्कतें हो सकती हैं. आप जितना ज्यादा पानी पीएंगे उतना ही आपका शरीर डिटॉक्सिफाई रहेगा. आपको दिन में करीब 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए. 

मेकअप हटाएं: अगर आप मेकअप करते हैं तो आपको रात को उसे हटाना भी होगा. अगर आपको रात को मेकअप हटाने की आदत नहीं है तो इसे बदल लें. मेकअप के चलते आपके फेस के पोर्स बंद हो जाते हैं. इससे बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं और एक्ने हो जाते हैं. रात में स्किन रिपेयर मोड में होती है और इसके लिए पोर्स खुले रहने की जरूरत होती है. 

मड फेस पैक: अगर आपको ऑयली स्किन की दिक्कत है तो हफ्ते में एक बार मड पैक लगाएं. इससे ऑयली स्किन की परेशानी खत्म हो जाती है.