menu-icon
India Daily
share--v1

पैरों में दर्द से रहते हैं परेशान, तो बिस्तर पर जाते ही करें यह काम 

Cure Of Leg Pain: कामकाजी और बुजुर्ग पैरों के दर्द से खासा परेशान रहते हैं. वे इन छोटे उपायों का पालन करके पैरों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
Cure Of Leg Pain

Cure Of Leg Pain: एक ही जगह पर लगातार बैठे रहने या फिर ज्यादा देर तक पैदल चलने से पैरों मे दर्द की समस्या बेहद आम है. आपके सिटिंग पोश्चर में भी दिक्कत होने के कारण भी आपको पैरों के असहनीय दर्द से जूझना पड़ता है. दिनभर ऑफिस में बैठने के बाद रात में सोते समय पैरों के दर्द से बेचैनी होती है. यदि आप भी पैरों के दर्द से परेशान रहते हैं तो आप रोजाना 15 से 20 मिनट योगा करके इस दर्द से राहत पा सकते हैं. इस योगा की मदद से आपकी तकलीफ काफी हद तक कम हो जाएगी.

इन योगासन से मिलेगा लाभ 

ज्यादातर लोग रात के समय सोने के दौरान पैरों में ऐंठन का अनुभव करते हैं.यह दर्द पिंडली की मांसपेशियों में संकट के कारण होता है. रात में पैरों के दर्द से राहत पाने के लिए उत्तानपासन, अनंतासन, और अर्द्ध चंद्रासन जैसे योग कर सकते हैं. उत्तानपादासन पिंडली की मांसपेशियों के लिए योग है जो रात के समय पैरों के दर्द को कम करने में आपकी मदद कर सकता है. इसमें स्ट्रेचिंग शामिल है जो ब्लड फ्लो को बढ़ाता है और पैरों के दर्द को कम करता है.

किस तरह करें योग

इसे करने के लिए सबसे पहले जमीन या बिस्तर पर पीठ के बल लेटना होगा. इसके बाद दोनों हाथों को सीधा रखें और पैरों के अंगूठों को आपस में मिलाएं. गहरी सांस लेते हुए दोनों पैरों को एक साथ ऊपर की ओर उठाएं.  इस दौरान अपने घुटनों को बिल्कुल सीधा रखें और लगभग 30 डिग्री के कोण तक पैरों को उठाए रखें. इस आसन को खाना खाने के तुरंत बाद न करें. इस आसन को जमीन पर करने से आपको काफी राहत मिलेगी. आसन करते समय पैरों को ऊपर की ओर उठाना पड़ता है. इस वजह से पैरों की मसल्स को आराम मिलता है और पैरों में ब्लड सर्कुलेशन रिवर्स होने लगता है.