menu-icon
India Daily
share--v1

रोज खाएंगे एक अनार तो नहीं पड़ेंगे बीमार

Eating pomegranate benefits: अनार में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसके कारण इसको खाने से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है.

auth-image
Mohit Tiwari
रोज खाएंगे एक अनार तो नहीं पड़ेंगे बीमार

नई दिल्ली. अनार का डेली सेवन करने से कई सारी बीमारियां दूर होती हैं. अनार के दानों में ढेर सारे न्यूट्रिशन होते हैं. जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं, इसके साथ ही इसके सेवन से काफी सारी बीमारियां दूर होती हैं. अनार में कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन जैसे कई सारे पोषक तत्व होते हैं. अनार में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से प्रोटेक्ट करते हैं.

इन बीमारियों को दूर करता है अनार

सूजन की समस्या

अनार खाने से सूजन दूर होती है. इसके अलावा अनार का जूस पीने से भी बॉडी  की कई सारी दिक्कतें दूर हो जाती हैं.

दिल बनाता है मजबूत

अनार में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण दिल की बीमारियों को दूर करने में हेल्प करते हैं. इसके साथ ही अनार में मौजद पॉलीफेनॉलिक कंपाउंड्स हार्ट के लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद होते हैं. धमनियों में जमने वाले प्लाक को भी रोकता है. जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा नहीं रहता है.

ब्लड प्रेशर होता है कंट्रोल

अनार में मौजूद कंपाउंड धमनियों की सूजन को कम करता है. जिससे ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है.

कैंसर से होता है बचाव

अनार इंफ्लेमेशन और कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद करता है. अनार का सेवन करने से कैंसर सेल्स की ग्रोथ कम हो जाती है और लिवर, प्रोस्टेट कैंसर से बचाव होता है.

किडनी स्टोन से होता है बचाव

अनार का जूस पीने से ब्लड में ऑक्सलेट्स, कैल्शियम और फास्फेट्स का कंसन्ट्रेशन सही होता है, जिसके कारण किडनी स्टोन का प्रोसेस रुक जाता है. अगर किडनी स्टोन हो चुका होता है तो अनार का सेवन उसे गलाने में भी हेल्प करता है.

डाइजेशन बनाए बेहतर 

अनार में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है. जो डाइजेस्टिव सिस्टम को सही रखने और कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है.

एनीमिया करे दूर

अनार खाने से शरीर में रेड ब्लड सेल्स बढ़ती हैं, जिससे खून की कमी दूर होती है और एनीमिया की समस्या का इलाज होता है. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.