menu-icon
India Daily
share--v1

White Hair Remedies: कम उम्र में सफेद बालों से हैं परेशान, अपनाएं ये टिप्स, शर्तिया काले हो जाएंगे बाल

How To Stop Grey Hair: आजकल कई जवान लड़के-लड़कियों के बाल सफेद होते नजर आते हैं. कई लोग इससे बचने के लिए बालों को कलर करवाते हैं. लेकिन कलर में कैमिकल्स होने की वजह से आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय के जरिए सफेद बाल से छुटकारा पा सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
Premature white hair
Courtesy: Freepik

Home Remedies For Grey Hair: किसी भी व्यक्ति की खूबसूरती के लिए बाल अहम भूमिका निभाता है. लेकिन खराब लाइफस्टाइल के वजह के बालों की काफी परेशानियां बढ़ गई हैं. जैसे की बालों का झड़ना, डैंड्रफ, जूं होना आदि. इसके अलावा बालों का सफेद होना भी सबसे बड़ी समस्या है. किसी के लिए बालों का सफेद होना परेशानी का कारण बन सकता है. खासकर उनके लिए जिनके कम उम्र में ही बाल सफेद हो जाते हैं. 

आजकल कई जवान लड़के-लड़कियों के बाल सफेद होते नजर आते हैं. अगर आपके बाल सफेद होते जा रहे हैं और आप बालों को डाई करते थक गए हैं तो हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिसकी मदद से कम उम्र में होने वाले सफेद बालों से तुरंत छुटकारा पा सकते हैं.

आंवला

आंवला को इंडियन गूसबेरी के नाम से भी जाना जाता है. अगर आपके कम उम्र में बाल सफेद हो रहे हैं तो हर दिन ताजा आंवले का जूस पिए. इसके अलावा आप हर हफ्ते एक बार आंवले के तेल से अपने बालों की मालिश भी कर सकते हैं.

करी पत्ता

आमतौर पर कड़ी पत्ता का इस्तेमाल खाने का स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन इसका उपयोग कर सफेद बालों से भी छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए ¼ कप करी पत्ते और ½ कप दही का पेस्ट बना लें। इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और फिर 30 मिनट के बाद धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार दोहराएं।

बादाम का तेल

बादाम का तेल, नींबू का रस और आंवले का रस बराबर मात्रा में मिलाएं। इस पेस्ट से अपने बालों और खोपड़ी पर मालिश करें। इस रूटीन को तीन महीने तक दिन में दो बार अपनाएं। ऐसा करने से आप कम उम्र में होने वाले सफेद बालों से राहत पा सकते हैं. 

प्याज

एक प्याज को ब्लेंडर में ब्लेंड करें और फिर एक छलनी का उपयोग करें उसका रस निकाल लें. हफ्ते में दो बार, इस रस को अपने स्कैल्प में लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर हमेशा की तरह शैम्पू कर लें। ऐसा कर आपको अपने बालों में काफी फायदा नजर आएगा.

सरसों का तेल

कम उम्र में होने वाले सफेद बाल से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में 2 एक बार सरसों का तेल गर्म कर बालों को मसाज करें.