menu-icon
India Daily
share--v1

लंदन के मेयर का चुनाव, पाकिस्तानी मूल के सादिक खान को टक्कर देगा ये 'हिंदुस्तानी', आखिर कौन हैं तरुण गुलाटी?

Tarun Ghulati London Mayor Election: भारत में जन्में तरुण गुलाटी लंदन मेयर का इलेक्शन लड़ रहे हैं. उनके सामने पाकिस्तान के सादिक खान भी खड़े हैं.

auth-image
India Daily Live
Tarun Ghulati

Tarun Ghulati London Mayor Election: लंदन की जनता अपना नया मेयर और 25 मेंबर चुनने के लिए वोट करेगी. 2 मई को मतदान होंगे. मेयर की रेस में भारत के तरुण गुलाटी भी  हैं. दिल्ली में जन्मे इन्वेस्टमेंट बैंकर का प्रोफेशन चुनने वाले तरुण गुलाटी के सामने पिछले 2 टर्म्स से मेयर का चुनाव जीत रहे सादिक खान हैं. सादिक पाकिस्तान मूल के हैं. उनकी सीधी टक्कर भारतीय मूल के तरुण से है.

सादिक खान के सामने तरुण गुलाटी जीत पाएंगे या नहीं. ये तो चुनाव के बाद ही पता चलेगा. लेकिन आइए हम तरुण गुलाटी के बारे में आपको बताते हैं कि आखिर ये कौन हैं. और कहां से पढ़ाई लिखाई करके लंदन पहुंच गए.

कौन हैं तरुण गुलाटी

लंदन मेयर चुनाव में इस बार 13 कैंडिडेट मैदान में है. इनमें से तरुण गुलाटी इकलौते भारतीय मूल के कैंडिडेट हैं, जो मेयर बनने के लिए ताल ठोक रहे हैं. 63 साल के तरुण गुलाटी की लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार उन्होंने जयपुर और दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई लिखाई की है.

63 साल के तरुण गुलाटी ने दुनिया के कई देशों में काम के सिलसिले से सालों साल गुजारे हैं. एशिया, मिडिल ईस्ट, अफ्रीका और यूके समेत 6 देशों में वो काम कर चुके हैं. मुख्य रूप से वह सिटी बैंक और HSBC बैंक में इंटरनेशनल मैनेजर के रूप में काम किया है.

वर्तमान समय में तरुण गुलाटी स्कॉयर्ड वाटरमेलन लिमिटेड के प्रेसिडेंट और सीईओ हैं. उनकी यह कंपनी लंदन में ही है. वो लंदन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री एशियन बिजनेस एसोसिएशन के डिप्टी चेयरमैन भी रह चुके हैं.

लंदन की जनता कुछ अलग चाहती है- तरुण गुलाटी   

इसके साथ ही गुलाटी ग्लोबल साइबर एलायंस के स्ट्रेटेजिक एडवाइजरी कमेटी के सदस्य भी हैं. उन्होंने लंदन के मेयर चुनाव को लेकर कहा कि लंदन के कुछ अलग चाहते हैं. मैं वहीं अलग हूं. क्योंकि मैं पॉलिटिशियन नहीं हूं.

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार भारत में पैदा हुए तरुण गुलाटी का लक्ष्य है सामुदायिक एकजुटता के निर्माण पर काम करना है. उन्हें लगता है कि बहुत सारी कम्यूनिटी अलग है. लोगों को ये फील नहीं होता कि वो भी अपने हैं.