menu-icon
India Daily
share--v1

अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा PAK, भड़के रूस ने खूब सुनाई

Russia Pakistan: रूस ने पाकिस्तान को खराब क्वालिटी का चावल भेजे जाने पर धमकी दी है और प्रतिबंध लगाने की भी बात कही है. रूस ने पाकिस्तानी दूतावास को मामले को लेकर नोटिस भी जारी किया है.

auth-image
India Daily Live
Putin

Russia Pakistan: पाकिस्तान को रूस ने कड़ी फटकार लगाई है और धमकी भी दी है कि यदि नहीं सुधरे तो बड़ी कार्रवाई की जाएगाी. दरअसल रूस ने पाकिस्तान से आए चावलों पर उसे आड़े हाथ लिया है. पाक से भेजे गए चावल की खेप में एक संगरोध जीव (पौधों का कीड़ा) मिला है जो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है. रूस ने पाक को चावल के आयात पर बैन लगाने की धमकी भी दी है. रूस ने कहा कि पाक ने भविष्य में चावल की क्वालिटी पर ध्यान नहीं दिया तो उस पर हम आयात प्रतिबंध लगा देंगे.

रूस इससे पहले भी पाक द्वारा भेजे गए चावलों में कीड़े मिलने पर प्रतिबंध लगा चुका है. हालांकि रूस ने साल 2021 में इन प्रतिबंधों को हटा लिया था. रूस ने फिर से इस तरह की चेतावनी दी है. इस चेतावनी के बाद पाक की नई सरकार के सामने मुश्किलें पैदा हो गई हैं.  मॉस्को की पशु चिकित्सा और फाइटोसैनिटरी निगरानी (FSVPS) एजेंसी ने पाक से आए चावल की खेप पर अंतरराष्ट्रीय और फाइटोसैनिटरी नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाया है. रूस ने इसको लेकर नोटिफिकेशन भी जारी की है. 

नोटिस में रुस ने पाक दूतावास से संबंधित मामले पर जवाब देने को कहा है. इसके अलावा भविष्य में इस तरह के नियमों के उल्लंघन पर भी रोक लगाने को कहा है. पाक दूतावास ने रूसी नोटिस को खाद्य सुरक्षा मंत्रालय के पास भेजा है. इस नोटिस में कहा गया है कि मामले की जांच की जाए और चावल निर्यात पर किसी तरह के प्रतिबंधों से बचने के लिए रूस को इसकी रिपोर्ट भी भेजी जाए.

रूस ने पाकिस्तान के ऊपर साल 2019 में इसी तरह की खामी पाए जाने पर बैन लगा दिया था. जिसे दा साल तक लागू रखने के बाद साल 2021 में हटा लिया गया था. रूस ने इससे पहले 2006 में भी चावल के आयात को रोक दिया था क्योंकि चावल की क्वालिटी खराब थी.