menu-icon
India Daily
share--v1

इजरायल को बड़ा झटका देने की तैयारी में अमेरिका, PM बेंजामिन की उड़ गई नींद 

Israel USA Relation: अमेरिका ने इजरायली सेना की एक टुकड़ी के ऊपर प्रतिबंध लगा दिया है. अमेरिका ने इजरायली सेना की टुकड़ी पर मानवाधिकारों के गंभीर उल्लंघन के आरोप लगाए हैं.

auth-image
India Daily Live
Biden

Israel USA Relation: अमेरिका इजरायल पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहा है. अमेरिका द्वारा इजरायली डिफेंस फोर्स की बटालियन नेतजााह येहूदा  पर बैन लगाए जाने की खबरें सामने आई हैं. इजरायली सेना की इस बटालियन के ऊपर वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनियों के खिलाफ मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप है. इस कारण बाइडन प्रशासन इजरायली सैन्य इकाई के खिलाफ यह कार्रवाई करेगा.

नेतजाहा येहुदा बटालियन फिलिस्तीनियों के खिलाफ हिंसा को लेकर विवादों में शामिल रही है. इस बटालियन के ऊपर 78 साल के फिलिस्तीनी अमेरिकी उमर असद की हत्या का भी आरोप है. टाइम्स ऑफ इजरायल ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया था कि इजरायली सेना ने उसे पकड़ने के बाद असद को हथकड़ी लगाई, आंखों पर पट्टी बांधी और बाद में उसे मरणासन्न स्थिति में छोड़ दिया. 

अमेरिका के इस एक्शन की जानकारी मिलने के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू काफी परेशान हो गए हैं. उन्होंने अमेरिकी कदमों कि निंदा की है. उन्होंने कहा कि यह प्रतिबंध बेतुके और गैर-जिम्मेदाराना हैं. एक्स पर उन्होंने कहा कि इजरायली सेना पर किसी तरह के कोई प्रतिबंध नहीं लगाए जाने चाहिए. मै अमेरिकी अधिकारियों से बातचीत कर रहा हूं जिससे इजरायली नागरिकों पर लगाए गए प्रतिबंधों को हटाया जा सके. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार इन प्रतिबंधों को लेकर लगातार काम रहे हैं और जल्द ही इसका कोई समाधान निकाल लेंगे.

इजरायली राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री इतामार बेन ग्विर ने कहा कि नेतजाहा येहुदा के सैनिकों पर बैन लगाना एक रेड लाइन को पार करने जैसा है. अमेरिकी समाचार आउटलेट एक्सियोस से बात करते हुए उन्होंने कहा कि हम उम्मीद कर रहे हैं कि रक्षा मंत्री यौव गैलेंट अमेरिकी प्रतिबंधों के आगे नहीं झुकेंगे.