share--v1

गाजा के बाद राफा को क्यों तबाह कर रहा है इजराइल? क्या सोच रहे हैं बेंजामिन नेतन्याहू

Israel Hamas War: हमास के लड़ाकों का गढ़ कहे जाने वाले गाजा को तबाह करने के बाद अब इजराइली सेना का राफा पर तबाड़तोड़ एक्शन जारी है. सवाल ये कि आखिर इजराइली सेना गाजा छोड़कर राफा को तबाह करने में क्यों जुटी है? आखिर इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के दीमाग में चल क्या रहा है?

auth-image
India Daily Live

Israel Hamas War: गाजा के बाद इजराइली सेना राफा को तबाह करने में जुट गई है. इजराइल की ओर से ताजा हमलों में राफा में एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि 4 अन्य घायल हो गए. दरअसल, राफा इलाका साउथ गाजा का हिस्सा है. 7 अक्टूबर से गाजा पर इजरायली हमलों में कम से कम 34 हजार 183 फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जबकि 77 हजार 143 घायल हुए हैं. हमास के 7 अक्टूबर के हमलों में इजरायल में मरने वालों की संख्या 1139 है और दर्जनों इजराइली अभी भी गाजा में बंदी बनाए गए हैं.

संयुक्त राष्ट्र के वर्ल्ड फूड प्रोग्राम (WFP) ने कहा है कि गाजा की आधी आबादी (करीब 2.3 मिलियन लोग) भूख से मर रहे हैं, जबकि WFP हर महीने गाजा में 10 लाख से अधिक लोगों को खाना पहुंचा रहा है, लेकिन मदद समुंदर में पानी के बूंद के समान बताया जा रहा है. संयुक्त राष्ट्र की फूड रिलीफ एजेंसी ने कहा कि हमारे प्रयासों के अलावा मानवीय संघर्ष विराम की तत्काल आवश्यकता है.

राफा में शरणार्थियों पर हमले की तैयारी में इजराइल

दक्षिणी गाजा यानी राफा में शरणार्थियों की तंबूओं का पिछले दिनों काफी तेजी से विस्तार हुआ था. अब खबर है कि इजराइल इस इलाके में हमले की तैयारी में जुटा है. एसोसिएट प्रेस एजेंसी के मुताबिक, सैटेलाइट तस्वीरों में दक्षिणी गाजा में राफा के पास बढ़ रहे तंबूओं की संख्या को देखा जा सकता है. यहां करीब 1 मिलियन से अधिक फिलिस्तीनी लोगों ने युद्ध से बचने के लिए शरण ली हुई है. अब इजराइल के हमले से बचने के लिए ये लोग अस्पताल में शरण ले रहे हैं. एक फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारी ने एसोसिएट प्रेस को बताया कि तंबूओं को विस्थापित लोगों को रखने के लिए बनाया जा रहा था. हालांकि, राफा पर इजराइली हमलों से पहले अन्य देशों ने कहा था कि अगर इजरायली सैनिकों ने राफा पर आक्रमण किया तो तबाही मच जाएगी.

राफा को आखिर क्यों निशाना बना रही इजराइली सेना?

अप्रैल के शुरुआत में इजराइली सेना अचानक गाजा से पीछे हटने लगी थी, जिसके बाद इजराइल का अगला प्लान भी सामने आया था. IDF के कमांडर ने इस बारे में बात करते हुए कहा था कि इजराइल फिलहाल जंग से पीछे नहीं हटने वाला है और गाजा से सैनिकों को बुलाने की खास वजह है. कमांडर के अलावा, इजराइली सेना के कुछ अन्य अधिकारियों ने कहा था कि हम अब हमास के गढ़ राफा में जाने की तैयारी कर रहे हैं. इजराइली सेना ने साफ किया था कि हमास के लड़ाके राफा में भी छिपे हुए हैं और राफा भी हमास के लड़ाकों का गढ़ है.

AP की रिपोर्ट के मुताबिक, इजराइली सेना के अधिकारियों ने दावा किया था कि हमास के टॉप लीडर्स और कमांडर्स दक्षिणी गाजा पट्टी इलाके यानी राफा में मौजूद हैं, इसलिए इजराइली सेना अब राफा की ओर रूख कर रही है. 

आखिर बेंजामिन नेतन्याहू के मन में क्या चल रहा है?

कहा जा रहा है कि बेंजामिन नेतन्याहू ने अपनी सेना को किसी भी सूरत में हमास के लड़ाकों के खिलाफ कार्रवाई में रियायत नहीं बरतने का निर्देश दिया है. वे कई बार हमास को खत्म करने की कसम को दोहरा चुके हैं. एक अनुमान के मुताबिक, गाजा पर इजराइल के हमले के बाद से करीब 15 लाख फिलिस्तीनी राफा में शरण लिए हुए हैं. अब नेतन्याहू राफा को तबाह करने में जुटे हुए हैं.

Also Read