menu-icon
India Daily
share--v1

Israel Iran War: दुश्मनों पर कहर ढा रहा इजराइल, फिलिस्तीन से लेकर ईरान तक दहशत, क्या तीसरे विश्वयुद्ध की है आहट?

इजराइल ने गाजा के दक्षिणी शहर रफाह पर बम बरसाए हैं. इस हमले में 10 से ज्यादा लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर बच्चे हैं. बेंजामिन नेतन्याहू की सेना, दुश्मनों पर अब कहर ढा रही है.

auth-image
India Daily Live
Israel-Iran War
Courtesy: Social Media

इजराइल अब दो मोर्चों पर जंग लड़ रहा है. एक तरफ वह गाजा में हमास से जंग लड़ रहा है, दूसरी तरफ ईरान से पंगा ले लिया है. इजराइली हमले में गाजा बुरी तरह तबाह हो गया है. अब गाजा के एक और शहर में इजरायली एयर फोर्स ने बड़ा अटैक किया है. इस एयर स्ट्राइक में आम नागरिक मारे गए हैं. रफाह पर हुए एक हवाई हमले में कम से कम 11 नागरिक मारे गए हैं. इनमें ज्यादातर बच्चे हैं. इजराइली सेना, रह-रहकर एयर स्ट्राइक कर रही है. गाजा से हमास के लड़ाकों को भगाने के बाद अब इजराइल के हौसले बुलंद हैं. 

अलजजीरा की एक रिपोर्ट के मुताबिक राफाह के अल-नज्जर हॉस्पिटल में बच्चों की लाशें पड़ी हैं. लोग लाशों को गले लगा रहे हैं. लोग सवाल उठा रहे हैं कि बच्चों से किसी की क्या दुश्मनी है. आम नागरिकों पर ऐसे हमले क्यों हो रहे हैं. आरोप है कि इजराइल ने एक घर पर बमबारी की जहां सिर्फ बच्चे थे. कुछ महिलाएं मारी गईं और कुछ बच्चे. यह जंग इस नतीजे पर पहुंचेगी, किसी ने सोचा नहीं है.

क्या अब रफाह को भी तबाह करेगा इजराइल?
इजराइल अपने हमले जारी रखेगा. इस इलाके में अब भोजन, पानी और दूसरी बुनियादी सेवाओं की किल्लत हो गई है. अभी तक इजराइली फौजें यहां दाखिल नहीं हुई हैं, यहां सिर्फ हवाई हमले हो रहे हैं. अमेरिका और इजरायली अधिकारियों ने राफाह पर एक अहम बैठक भी की है. यहां अभी मानवीय मदद नहीं पहुंचाई गई है. न ही इजराइल की ऐसी कोई योजना है.

अमेरिका, इजराइल के साथ, अब थमेगी जंग?
अमेरिका भी इजराइल और ईरान की जंग में दो धड़े में बंटा हुआ है. सांसदों का एक दल चाहता है कि अमेरिका इससे दूर रहे, दूसरा इजराइल के साथ खड़ा है. अब उसे सैन्य सहायता देने की मंजूरी भी मिल गई है. ईरान ने ड्रोन हमले के बाद अब अपने रुख में बदलाव दिखाया है. अगर मिडिल ईस्ट का यह जंग बढ़ता है तो स्थितियां भयावह होने वाली हैं.

ईराक पर एक भीषण ब्लास्ट हुआ है, वहीं गाजा में इजराइल ने जमकर बम बरसाए हैं. वेस्ट बैंक में संघर्ष जारी है. अमेरिका इस जंग में इजराइल को 13 अरब डॉलर की मदद करने के लिए राजी हो गया है. सैन्य सहायता भी मिलने वाली है. ऐसे में अब यह जंग, भयावह भी हो सकती है. फिलिस्तीन के राष्ट्रपति ने इस मदद पर कहा है कि अमेरिका और इजराइल, आम लोगों के खिलाफ उतर गए हैं. 

और तबाह हो जाएगा फिलिस्तीन
फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महबूब अब्बास के प्रवक्ता नबील अबू रुडीना ने कहा, 'यह पैसा गाजा और वेस्ट बैंक में हजारों फिलिस्तीनियों की जान लेगा.' 

ईरान-इजराइल जंग का क्या है हाल?
ईरान, इजराइल की एयर स्ट्राइक झेलने के बाद अपने तेवरों में बदलाव कर रहा है. तेहरान पर हुए हमले के बाद ईरान ने सीधे 300 मिसाइल और ड्रोन पहले दाग दिए थे. इजराइल ने कहा था कि जवाब करारा मिलेगा. इजराइल ने मिसाइलों को अपने एयर डिफेंस सिस्टम से मारकर गिराया था. ईरान के इस्फहान में हाल ही में धमाके हुए थे. ईरान इन हमलों को मानने के लिए तैयार ही नहीं था. ईरान ने कहा था कि ऐसे खिलौने तो हमारे यहां बच्चे खेलते हैं. हम अभी कोई हमला नहीं करेंगे जब तक कि हम पर कोई और एक्शन नहीं लिया जाता.

क्या तीसरे विश्वयुद्ध के बन रहे हैं हालात?
मिडिल ईस्ट की लड़ाई पर तीसरा विश्वयुद्ध होने से रहा. अमेरिका इस जंग में इजराइल के साथ है. रूस, खुलकर ईरान और फिलिस्तीन के लिए अमेरिका से जंग नहीं मोल लेने वाला है. इस जंग में नुकसान फिलिस्तान का ही होना वाला है. ईरान और इजराइल दोनों मजबूत देश हैं. ईरान, कुछ आतंकी संगठनों को बैकअप देता है जो इजराइल के लिए चुनौती बने हुए हैं. वहीं इजराइल भी फिलिस्तीन पर लगातार हवाई हमले कर रहा है. जब तक रूस इस जंग में शामिल नहीं होता, तब तक ये जंग, विश्वयुद्ध में नहीं बदलने वाली है.