share--v1

रूस में फंसे भारतीयों ने सरकार को भेजा खास मैसेज, मॉस्को से की ये मांग

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जंग में जबरदस्ती मॉस्को द्वारा भारतीयों को जंग लड़ने के लिए मजबूर किया जा रहा है. वहां मौजूद भारतीयों ने सरकार से मदद की मांग की है.

auth-image
India Daily Live

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच तीन सालों से जंग जारी है. जंग में दोनों देशों के हजारों सैनिक अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच खबर आई है कि रूस में रह रहे 20 भारतीय नागरिकों ने सरकार को खास मैसेज भेजा है. इस मैसेज में उन्होंने जल्द से जल्द भारत लौटने की सरकार से गुहार लगाई है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत से काम की तलाश में रूस पहुंचे लोगों से रूसी सेना जबरन जंग में भाग लेने के लिए मजबूर कर रही है. इस मामले पर  विदेश मंत्रालय का भी बयान सामने आया है. विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि वह अपने नागरिकों को स्वदेश लाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया कि भारत सरकार अपने नागरिकों की सकुशल वापसी के लिए रूसी सरकार के साथ संपर्क बनाए हुए है.

SOS मैसेज भेज मांगी मदद 

मंत्रालय ने अपने बयान में बताया कि रूस में रह रहे भारतीयों ने एसओएस मैसेद द्वारा मदद की मांग की है. उन्होंने जल्द से जल्द भारत बुलाए जाने की बात कही है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि भारत अपने नागरिकों की सुरक्षित वापसी के लिए मॉस्को से लगातार वार्ता कर रहा है.

इससे पहले भारत सरकार ने 22 फरवरी को भारत सरकार ने माना था कि रूस और यूक्रेन की जंग में कुछ भारतीय अब भी वहां फंसे हुए हैं. उनकी रिहाई औरव वापसी की कोशिश की जा रही है. समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी सेना ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में भाग लेने के लिए भारतीयों को मोटा लालच दिया था. 

Also Read