share--v1

जिनपिंग के सुपरमाइंड AI प्लान ने बढ़ाई दुनिया की टेंशन, सब पर रखेगा नजर

China AI Supermind: चीन दुनिया का सबसे आधुनिक एआई सिस्टम बना रहा है. यह पूरी दुनिया के शीर्ष वैज्ञानिक अनुसंधानों पर नजर रख सकेगा.

auth-image
India Daily Live

China Ai Supermind: आज के समय दुनिया का हर देश एआई सुपर पॉवर बनने की चाहत रखता है. इस बीच चीन ने एक ऐसी घोषणा की है जिसे सुनकर दुनिया के सभी देश हैरान हैं. चीन ने एक नए सुपरमाइंड एआई प्लान बनाने की बात कही है. चीन इसके जरिए लाखों पश्चमी वैज्ञानिकों पर नजर रखने में सक्षम होगा. चीन इसे बनाने के लिए शेन्जेन शहर में 22 करोड़ पाउंड का निवेश किया है. 

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इससे पहले कसम खाई थी कि वह बीजिंग को तकनीक की दुनिया का अग्रणी देश बनाएंगे. वह 2049 तक दुनिया में इन सबसे आगे निकल जाएगा.  चीन का यह एआई सुपरमाइंड दुनियाभर के लाखों शोधार्थियों पर नजर रखने में सक्षम होगा. रिपोर्ट के अनुसार, चीन इसकी मदद से अपनी औद्योगिक प्रगति पर न केवल नजर रख सकेगा बल्कि सैन्य अभियानों में भी इसका इस्तेमाल कर सकेगा.

शीर्ष वैज्ञानिक अनुसंधान में होगा यूज

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चीन विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े जानकारों का डेटाबेस भी बना रहा है. इसे ऐसे समझा जा सकता है यदि एआई से कहा जाए कि उसे किसी क्षेत्र विशेष प्रकार के बारे में जानकारी देनी है तो वह उस क्षेत्र के तमाम विशेषज्ञों के बारे में जानकारी प्रदान कर देगा. इस सुपरमाइंड एआई का इस्तेमाल दुनिया के शीर्ष वैज्ञानिक अनुसंधानों में भी किया जाएगा. 

भविष्य के वैज्ञानिकों को मिलेगी मदद 

जानकारों के मुताबिक, इस एआई तकनीक के जरिए चीन दुनिया की सबसे अच्छे वैज्ञानिकों के कामों पर भी नजर रख सकेगा. वह अपने भविष्य के होनहारों को भी इसके लिए तैयार कर सकता है. इस एआई तकनीक का निर्माण पिछले साल शेन्जेन में शुरू हुआ था. 

Also Read

First Published : 01 March 2024, 10:42 PM IST