share--v1

Katalin Novak: बच्चों के यौन शोषण के दोषी को माफी देना पड़ा भारी, हंगरी की पहली महिला राष्ट्रपति की गई कुर्सी

Hungarian President Resignation: जैसे ही यह खुलासा हुआ कि उन्होंने अप्रैल 2023 में एक बाल गृह में बच्चों के साथ हुए यौन शोषण की बात छुपाने के आरोपी की सजा माफ कर दी, जनता ने उनका विरोध करना शुरू कर दिया और उनके इस्तीफे की मांग की थी.

auth-image
Sagar Bhardwaj
फॉलो करें:

Hungarian President Resigned: हंगरी की राष्ट्रपति कैटलिन नोवाक ने कुछ ऐसा किया जिसकी वजह उन्हें इस्तीफा देना पड़ा. दरअसल, उन्होंने बच्चों का यौन शोषण करने के दोषी को क्षमा कर दिया था, विपक्षी दलों और वहां की जनता ने उनके इस फैसले का जमकर विरोध किया और नतीजा यह हुआ कि कैटलिन को अपनी कुर्सी छोड़नी पड़ी. 46 वर्षीय कैटलिन ने शनिवार को टेलीविजन पर दिए अपने भाषण में खुद कहा कि वह राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे रही हैं.

वह 2022 से इस पद पर तैनात थीं. उनका यह फैसला जनता के भारी विरोध के लगभग एक सप्ताह बाद आया. जैसे ही यह खुलासा हुआ कि उन्होंने अप्रैल 2023 में एक बाल गृह में बच्चों के साथ हुए यौन शोषण की बात छुपाने के आरोपी की सजा माफ कर दी, जनता ने उनका विरोध करना शुरू कर दिया और उनके इस्तीफे की मांग की थी.

क्या था पूरा मामला
दरअसल, अप्रैल 2023 में चिल्ड्रेन होम के पूर्व डिप्टी डायरेक्टर को माफी दी गई थी. उसने बाल गृह में बच्चों के साथ हो रहे यौन शोषण को छुपाने में अपने बॉस की मदद की थी.

क्या बोंली कैटलिन नोवाक
टेलीविजन पर आकर राष्ट्रपति कैटलिन ने कहा, 'मैं माफी मांगती हूं. मुझसे गलती हुई. बच्चों के यौन शोषण मामले में फंसे एक शख्स को माफी दिए जाने के फैलसे से कई लोगों को ठेस पहुंची है. मैं हमेशा से बच्चों और परिवारों की सुरक्षा के पक्ष में हूं और रहूंगी.'

हंगरी की पहली महिला राष्ट्रपति
नोवाक का इस्तीफा हंगरी की राष्ट्रवादी सत्ताधारी पार्टी फिडेज के लिए राजनीतिक उथल-पुथल का एक दुर्लभ मामला है. फिडेज पार्टी साल 2010 से सत्ता में है. प्रधान मंत्री विक्टर ओर्बन के नेतृत्व में, फिडेज पर लोकतांत्रिक संस्थानों को खत्म करने और चुनावी प्रणाली और मीडिया को अपने पक्ष में करने का आरोप लगाया गया है. कैटलिन नोवाक हंगरी की पहली महिला राष्ट्रपति थीं, यही नहीं वह हंगरी की सबसे कम उम्र की राष्ट्रपति भी थीं.

यह भी देखें


 

 

Also Read

First Published : 11 February 2024, 11:31 AM IST