menu-icon
India Daily
share--v1

'मोदी राज में रेल का सफर बना सजा,' राहुल गांधी के दावे का क्या है मतलब?

देश में वंदेभारत, शताब्दी और हमसफर जैसी ट्रेनें चल रही हैं. दूसरी तरफ एक सच यह भी है कि किसी भी ट्रेन की जनरल बोगी की हालत ऐसी नहीं होती कि लोग उसमें सफर करना चाहें. जनरल बोगियां खचाखच लोगों से भरी होती हैं. राहुल गांधी ने एक वीडियो शेयर कर केंद्र को निशाने पर लिया है.

auth-image
India Daily Live
Rahul Gandhi
Courtesy: Social Media

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारतीय रेलवे की जनरल बोगी में हो रही भारी भीड़ को लेकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और भारतीय रेलवे पर निशाना साधा है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर कहा है कि नरेंद्र मोदी के राज में रेल का सफर किसी सजा से कम नहीं है. उन्होंने कहा है कि सरकार एलीट ट्रेनों का जोर-शोर से प्रचार तो करती है लेकिन जनरल ट्रेनों में आम आदमी परेशान हो रहा है, यात्रियों को प्रताड़ित होना पड़ रहा है.

राहुल गांधी ने कहा है कि सामान्य ट्रेनों में अगर आपके पास कन्फर्म टिकट भी है तो भी आप अपनी बोगी में नहीं चढ़ पाएंगी, इतनी खचाखच भीड़ होती है. लोग टिकट लेकर भी सीट पर नहीं बैठ पाते हैं. आम आदमी सिर्फ जमीन और टॉयलेट पर लेटकर यात्रा करने को मजबूर है. सरकार अपनी नीतियों से रेलवे को कमजोर कर रही है. 

भारतीय रेलवे पर क्या बोले राहुल गांधी?
राहुल गांधी ने कहा, 'नरेंद्र मोदी के राज में रेल का सफर सजा बन गया है. आम आदमी की ट्रेनों से जनरल डिब्बे कम कर सिर्फ एलीट ट्रेनों का प्रचार कर रही मोदी सरकार में हर वर्ग का यात्री प्रताड़ित हो रहा है. लोग कन्फर्म टिकट लेकर भी अपनी सीट पर चैन से बैठ नहीं पा रहे, आम आदमी ज़मीन पर और टॉयलेट में छिप कर यात्रा करने को मजबूर है.'

राहुल गांधी ने कहा, 'मोदी सरकार अपनी नीतियों से रेल को कमज़ोर कर अयोग्य साबित करना चाहती है, ताकि उसे अपने मित्रों को बेचने का बहाना मिल सके. आम आदमी की सवारी को बचाना है तो रेलवे को बर्बाद करने में जुटी मोदी सरकार को हटाना होगा.'



कहां का है वीडियो?

वायरल वीडियो में एक यूजर ने ट्रेन की बोगी की तस्वीर शेयर की है. ट्रेन में लोग खचाखच भरे नजर आ रहे हैं. लोग ट्रेन के लगेज बॉक्स पर भी बैठे हैं. कुछ लोग टॉयलेट में घुसे हैं और कुछ लोग दरवाजों पर लटके हैं. यह वीडियो केरल एक्सप्रेस का है.