menu-icon
India Daily
share--v1

Himachal Pradesh Snowfall: आप गर्मी से झुलस रहे हैं? हिमाचल में बर्फबारी की तस्वीरें देख लीजिए, ठंडक मिलेगी

Himachal Pradesh Snowfall: बारिश, बर्फबारी के कारण हिमाचल प्रदेश में 100 से अधिक सड़कें अस्थायी तौर पर बंद हो गई है. मौसम विभाग ने 22 और 23 अप्रैल को येलो अलर्ट जारी किया है. 21 अप्रैल से 26 अप्रैल तक अगले छह दिनों के लिए पहाड़ियों पर और ऊंचे इलाकों में बारिश और बर्फबारी की भविष्यवाणी की गई है.

auth-image
India Daily Live
Himachal Pradesh  snowfall and rain

Himachal Pradesh Snowfall: अगर आप दिल्ली एनसीआर में रहते हैं और इन दिनों तेज गर्मी से झुलस रहे हैं, तो आप हिमाचल प्रदेश की ताजा तस्वीरों और वीडियोज को देखकर आंखों को ठंडक पहुंचा सकते हैं. हिमाचल की हालत ऐसी है कि यहां की 100 से अधिक सड़कें बारिश और बर्फबारी के कारण अस्थायी तौर पर बंद हो गई है. 

Himachal Pradesh snowfall rain
 

लाहौल और स्पीति, कुल्लू, चंबा और कांगड़ा समेत कई सड़कें बंद हो गई हैं, जिससे परिवहन और कनेक्टिविटी पर असर पड़ा है. इसके अलावा, भारी बारिश के कारण कांगड़ा में एक पुल बह गया, जिससे अधिकारियों को जल्द ही एक नए पुल के निर्माण की योजना बनाने का निर्देश दिया गया है. 

Himachal Pradesh snowfall rain
 

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 22 और 23 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बिजली गिरने के साथ आंधी के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. येलो अलर्ट गंभीर मौसम की स्थिति का संकेत देता है जो दैनिक गतिविधियों को प्रभावित कर सकता है.

Himachal Pradesh snowfall rain
 

बारिश और बर्फबारी के बाद बिगड़ी स्थिति को संभालने के लिए सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने यात्रियों की मदद के लिए सड़कों को साफ करना शुरू कर दिया है. अधिकारियों के मुताबिक, ​मनाली-केलांग राजमार्ग पर सिस्सू के पास सेल्फी प्वाइंट पर भारी भूस्खलन के कारण केलांग के लिए वाहनों की आवाजाही निलंबित कर दी गई.

Himachal Pradesh snowfall rain
 

कहां, कितनी बारिश?

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, कोकसर में 19 सेमी बर्फबारी हुई. इसके बाद गोंडला में 16.5 सेमी, केलांग में 8.5 सेमी और कुकुमसेरी में 2.4 सेमी बर्फबारी दर्ज की गई है.

Himachal Pradesh snowfall rain
 

इसके अलावा, भरमौर और चंबा में 25 मिमी बारिश हुई, तिस्सा में 24.3 मिमी, सोलन में 24 मिमी, राजगढ़ में 20.4 मिमी, कल्पा में 20.2 मिमी, रेणुका में 19.4 मिमी, कुकुमसेरी में 19.3 मिमी, रिकांग पियो, डलहौजी, कोकसर और शिलारो 19 मिमी बारिश हुई है.

Himachal Pradesh snowfall rain
 

शनिवार शाम और रविवार सुबह भी शिमला और इसके आसपास के इलाकों में बिजली चमकने के साथ रुक-रुक कर बारिश होती रही और आसमान में घने बादल छाए रहे. बारिश और बर्फबारी ने किसान और फल उत्पादकों की चिंताएं बढ़ा दी है. किसानों के मुताबिक, तूफान और बर्फबारी से सेब और गेहूं की फसल को नुकसान पहुंच सकता है.