menu-icon
India Daily
share--v1

आजादी के अमृत काल के दौरान विकसित किए गए सभी स्टेशन 'अमृत भारत स्टेशन' कहलाएंगे- पीएम मोदी ने किया ऐलान

प्रधानमंत्री मोदी ने आज देशवासियों को 9 नई वंदेभारत ट्रेनों की सौगात दी. इस दौरान उन्होंने कहा कि विकसित राष्ट्र के रास्ते पर बढ़ रहे भारत को अब अपने रेलवे स्टेशनों को भी आधुनिक बनाना होगा.

auth-image
Sagar Bhardwaj
आजादी के अमृत काल के दौरान विकसित किए गए सभी स्टेशन 'अमृत भारत स्टेशन' कहलाएंगे- पीएम मोदी ने किया ऐलान

Narendra Modi: प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को ऐलान किया कि देश में 500 से अधिक बड़े रेलवे स्टेशन को पुनर्विकास का कार्य शुरू हो गया है और अमृत काल में बनाए जा रहे इन सभी रेलवे स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशन कहकर बुलाया जाएगा.

देशवासियों को दी 9  नई वंदेभारत ट्रेनों की सौगात 

प्रधानमंत्री मोदी ने आज यानी 24 सितंबर को देशवासियों को 9 नई वंदेभारत ट्रेनों की सौगात दी. इस दौरान पीएम देशवासियों को वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा, 'हम सभी जानते हैं कि कई ऐसे रेलवे स्टेशन हैं जिनका पिछले कुछ सालों से विकास ही नहीं हुआ...इन स्टेशनों के पुनर्विकास का कार्य जारी है...आजादी के अमृत काल में विकसित किए जाने वाले इन सभी स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशन कहा जाएगा.'

उन्होंने कहा कि ये स्टेशन आने वाले दिनों में नए भारत की पहचान बनेंगे.

'भारत को अपने सभी रेलवे स्टेशनों को आधुनिक बनाना होगा'

प्रधानमंत्री मोदी ने जोर देकर कहा विकसित राष्ट्र के रास्ते पर बढ़ रहे भारत को अब अपने रेलवे स्टेशनों को भी आधुनिक बनाना होगा.

इसी मानसिकता के साथ भारत में रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि रेलवे यात्रियों की सहूलियत के लिए देश में बड़े पैमाने पर फुट ओवर ब्रिज, लिफ्ट्स और एस्क्लेटर्स बनाए जा रहे हैं.

वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि आज लॉन्च की जा रहीं 9 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें निश्चित तौर पर कनेक्टिविटी और टूरिज्म को बढ़ाने में सहायक होंगीं.

उन्होंने कहा कि देश में आज जो ढांचागत विकास की गति है वह 140 करोड़ देशवासियों की महत्वाकांक्षाओं से मेल खाती है.

देश को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा, 'आज राजस्थान तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, वेस्ट बंगाल, केरल, ओडिशा, झारखंड और गुजरात के लोगों को वंदे भारत ट्रेनों की सुविधा मिलेगी. ये नई वंदे भारत ट्रेनें भारत की नई ऊर्जा को दर्शाती हैं.'

उन्होंने कहा कि देश में पहले से ही 25 वंदे भारत ट्रेनें दौड़ रही हैं और इस बेड़े में अब 9 और ट्रेनों को शामिल किया जा रहा है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में वंदे भारत ट्रेनों की प्रसिद्धी लगातार बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि 1 करोड़ 11 लाख से अधिक यात्री पहले से ही इनमें यात्रा कर रहे हैं.

‘हमारी सरकार ने आठ गुना किया रेलवे का बजट’

आम नागरिक के जीवन में  रेलवे की महत्ता पर जोर देते हुए पीएम ने पहले के समय में इस सेक्टर की उपेक्षा की ओर ध्यान दिलाया.

पीएम ने कहा कि 2014 के मुकाबले आज हमने रेलवे का बजट आठ गुना कर दिया है. उन्होंने कहा कि इसी तरह रेलवे के दोहरीकरण, विद्युतीकरण और नए रूटों पर भी काम चल रहा है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत को 2047 तक विकसित देश बनाने के उद्देश्य को पूरा करने के लिए प्रत्येक राज्य और लोगों का विकास होना आवश्यक है.

यह भी पढ़ें: Vande Bharat Express: 9 वंदे भारत ट्रेनों की सौगात, PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी, बोले नए भारत की नई सोच