menu-icon
India Daily
share--v1

Vande Bharat Express: 9 वंदे भारत ट्रेनों की सौगात, PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी, बोले नए भारत की नई सोच

Vande Bharat Express: देश को 9 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की सौगात मिल गई है. ये ट्रेनें 11 राज्यों के धार्मिक और पर्यटन स्थलों को आपस में जोड़ेंगी.

auth-image
Amit Mishra
Vande Bharat Express: 9 वंदे भारत ट्रेनों की सौगात, PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी, बोले नए भारत की नई सोच

Vande Bharat Express Train: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज (24 सितंबर) को देशवासियों को एक साथ 9 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का तोहफा दिया है. ये ट्रेनें 11 राज्यों के धार्मिक और पर्यटन स्थलों को आपस में जोड़ेंगी, जिनमें राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, पश्चिमी बंगाल, केरल, ओडिशा, झारखंड और गुजरात शामिल हैं. पीएम मोदी नई ट्रेनों के उद्घाटन कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि देश में आधुनिक कनेक्टिविटी के विस्तार का ये अभूतपूर्व अवसर है.

‘आज का भारत यही चाहता है’

पीएम मोदी ने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर विकास की ये स्पीड और स्केल 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं से बिलकुल मैच कर रही है. यही तो आज का भारत चाहता है. यही तो नए भारत के युवाओं, उद्यमियों, महिलाओं, कारोबारियों और नौकरी-पेशा से जुड़े लोगों की प्रेरणा है. आज एक साथ 9 वंदे भारत ट्रेन का शुरुआत होना भी इसी का उदाहरण है.

 

गुजरात को मिली वंदे भारत ट्रेन की सौगात

गुजरात को भी एक और वंदे भारत ट्रेन मिल गई है. ये ट्रेन अहमदाबाद से जामनगर तक चलेगी. ये गुजरात की तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस होगी. ये ट्रेन मंगलवार को छोड़कर हफ्ते में 6 दिन चलेगी और सुबह 5:30 बजे जामनगर से रवाना होगी. ट्रेन राजकोट, वांकानेर, सुरेंद्रनगर वीरमगाम होते हुए सुबह 10:10 बजे साबरमती पहुंचेगी. इस ट्रेन से चार से साढ़े चार घंटे में अहमदाबाद पहुंचा जा सकेगा.  

केरल को मिलेगी वंदे भारत ट्रेन

केरल की दूसरी वंदे भारत ट्रेन भी रविवार को कासरगोड और तिरुवनंतपुरम के बीच शुरू होगी. कासरगोड से ये ट्रेन सुबह सात बजे चलेगी और अलप्‍पुझा होती हुई दोपहर बाद तीन बजकर पांच मिनट पर तिरुवनन्तपुरम पहुंचेगी. तिरुवनंतपुरम से ये गाड़ी शाम चार बजकर पांच मिनट पर रवाना होगी और रात 11 बजकर 55 मिनट पर  कासरगोड पहुंचेगी. रास्‍ते में ये ट्रेन 9 जगह रुकेगी. रेल सेवा हफ्ते में छह दिन उपलब्‍ध रहेगी.

vande bharat express pm modi
 

पुरी-राउरकेला वंदे भारत एक्सप्रेस

पीएम नरेंद्र मोदी ने पुरी-राउरकेला-पुरी रूट पर भी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई. वंदे भारत ट्रेन से पुरी से राउरकेला के बीच की दूरी 7 घंटे 30 मिनट में तय होगी. सेमी हाई स्पीड ट्रेन पुरी से सुबह 5 बजे प्रस्थान करेगी और उसी दिन दोपहर 12:45 बजे राउरकेला पहुंचेगी. वापसी यात्रा में, ट्रेन राउरकेला से दोपहर 2:10 बजे प्रस्थान करेगी और उसी दिन रात 9.40 बजे पुरी पहुंचेगी. ट्रेन हफ्ते में 6 दिन पटरियों पर दौड़ेगी.

हैदराबाद-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस

पीएम मोदी ने हैदराबाद और बेंगलुरु के बीच वंदे भारत को वर्चुअली हरी झंडी दिखाई. ये वंदे भारत बेंगलुरु में यशवंतपुर से लेकर हैदराबाद में काचीगुडा के बीच दौड़ेगी. वंदे भारत ट्रेन एक तरफ की यात्रा में 8.5 घंटे में पूरी करेगी, जबकि मौजूदा समय में ट्रेन का सफर करीब 10 से 11 घंटे का है. इस यात्रा के दौरान  8.5 घंटे में वंदे भारत 71 किलोमीटर की दूरी तय करेगी.  

शुरू होगी चेन्नई-विजयवाड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस

प्रधानमंत्री मोदी चेन्नई-विजयवाड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाने वाले हैं. वंदे भारत एक्सप्रेस के लॉन्च के साथ चेन्नई और तिरुनेलवेली के बीच यात्रा का समय मौजूदा 11 से 12 घंटे से घटकर 8 घंटे से भी कम हो जाएगा. ये ट्रेन तांबरम, विल्लुपुरम, त्रिची, डिंडीगुल, विरुधुनगर और मदुरै स्टेशन पर रुकेगी.

vande bharat express list
 

जयपुर से उदयपुर के बीच दौड़ेगी वंदे भारत

झीलों के शहर उदयपुर से जयपुर के बीच वंदे भारत ट्रेन का इंतजार अब खत्म होने गया है. पीएम नरेंद्र मोदी नई वंदे भारत ट्रेन का शुभारंभ किया है. वंदे भारत का रूट उदयपुर से चंदेरिया, भीलवाड़ा, अजमेर, किशनगढ़ होकर जयपुर स्टेशन तक होगा.

पटना-हावड़ा के बीच दौड़ेगी वंदे भारत

बिहार की राजधानी पटना से हावड़ा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू हो गई है. यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए पटना और हावड़ा के बीच अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस सेमी हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत की गई है.

रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस

रांची-हावड़ा के लिए वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत  हो गई है. रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस रांची से सुबह 5.15 खुलेगी और सुबह 8.40 बजे टाटानगर स्टेशन पहुंचेगी. टाटानगर स्टेशन में 5 मिनट रुकने के बाद 8.45 बजे टाटानगर स्टेशन से हावड़ा के लिए रवाना हो जाएगी. ये ट्रेन 12.20 बजे हावड़ा स्टेशन पहुंचेगी. दोपहर 15.45 बजे यह ट्रेन हावड़ा से खुलेगी और 19.05 बजे टाटानगर स्टेशन पहुंचेगी. 5 मिनट रुकने के बाद यह ट्रेन 19.10 बजे रांची के लिए रवाना हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: क्या वायनाड से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे राहुल गांधी, जानिए किस पार्टी की ड‍िमांड पर I.N.D.I.A. में पड़ सकती है दरार?

पढ़ें देश से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें