share--v1

MP का कौन होगा सूबेदार? 11 दिसंबर को BJP विधायक दल की बैठक में CM नाम का होगा ऐलान

मध्य प्रदेश में कल 11 दिसंबर को विधायक दल की भोपाल में बैठक बुलाई गई है. इस बैठक में राज्य के मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान किया जाएगा. दिल्ली से भोपाल भेजे गए केंद्रीय पर्यवेक्षक नवनिर्वाचित विधायकों से चर्चा के बाद सीएम के नाम का ऐलान करेंगे.

auth-image
Avinash Kumar Singh
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • MP में 11 दिसंबर को BJP विधायक दल की बैठक
  • विधायक दल की बैठक में CM के नाम का होगा ऐलान

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश में कल 11 दिसंबर को विधायक दल की भोपाल में बैठक बुलाई गई है. इस बैठक में राज्य के मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान किया जाएगा. दिल्ली से भोपाल भेजे गए केंद्रीय पर्यवेक्षक नवनिर्वाचित विधायकों से चर्चा के बाद सीएम के नाम का ऐलान करेंगे. भेजे गए पर्यवेक्षक इस बैठक में विधायकों की पंसद पूछने के साथ-साथ और आलाकमान की पंसद का नाम का प्रस्ताव भी रखेंगे. बीजेपी ने जीते हुए अपने सभी विधायकों को विधायक दल की बैठक के दौरान भोपाल में रहने के लिए कहा गया है. केंद्रीय पर्यवेक्षक सभी विधायकों से वन टू वन चर्चा करेंगे. उसके बाद सीएम के नाम के ऐलान के साथ सरकार गठन का प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.   

विधायक दल की बैठक में CM के नाम का ऐलान 

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत हासिल करने के बाद मध्य प्रदेश के अगले सीएम को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे है. राज्य के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर प्रह्लाद पटेल, नरेंद्र सिंह तोमर, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, मौजूदा सीएम शिवराज सिंह चौहान समेत कई बड़े नेताओं के नाम रेस में आगे बताए जा रहे है. ऐसे में 11 दिसंबर को होने वाली विधायक दल की बैठक में सीएम के नाम पर तस्वीर साफ होने की उम्मीद है. सियासी गलियारों में चल रही चर्चाओं के मुताबिक बीजेपी आलाकमान सीएम के साथ दो डिप्टी सीएम बना सकती है. बीजेपी ने मध्य प्रदेश के लिए हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर, ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के लक्ष्मण और राष्ट्रीय सचिव आशा लकड़ा को केंद्रीय पर्यवेक्षक बनाकर भोपाल भेजा है. 

163 सीटों पर BJP ने दर्ज की बड़ी जीत 

बीजेपी ने मध्य प्रदेश में रिकॉर्ड बनाते हुए 18 सालों तक शासन करने के बाद सत्ता में वापसी की है. यह राज्य में पार्टी की संगठनात्मक पकड़ के साथ-साथ उसकी योजनाओं और नेतृत्व की लोकप्रियता को साफ तौर पर दिखाता है. मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटों के लिए मतदान में 163 सीटें जीतकर बीजेपी ने बड़ी जीत दर्ज की है, जबकि कांग्रेस पार्टी 66 सीटें जीतकर दूसरे स्थान पर रही और भारत आदिवासी पार्टी ने राज्य में एक सीट जीती है. 

Also Read

First Published : 10 December 2023, 07:10 PM IST