menu-icon
India Daily
share--v1

सेक्स स्कैंडल, रेप और अब किडनैपिंग, अब क्या है ये नया केस जिसमें फंसे प्रज्वल और HD रेवन्ना?

Karnataka Dendrive Scandal: सेक्स स्कैंडल, रेप और अब किडनैपिंग... जनता दल सेक्यूलर (JDS) के नेता एचडी रेवन्ना और उनके बेटे प्रज्वल रेवन्ना अब नए केस में फंस गए हैं. पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के बेटे एचडी रेवन्ना को शनिवार को SIT अधिकारियों ने उनके खिलाफ दर्ज अपहरण के मामले में हिरासत में ले लिया. आइए, जानते हैं पूरा मामला.

auth-image
India Daily Live
karnataka pendrive scandal

Karnataka Dendrive Scandal: कर्नाटक जनता दल (सेक्युलर) के विधायक एचडी रेवन्ना को अपहरण से जुड़े एक मामले में SIT ने शनिवार को गिरफ्तार कर लिया. ये पूरा मामला सेक्स स्कैंडल के रूप में बाहर आया, जिसमें रेप की शिकायत दर्ज हुई, फिर इसमें अपहरण का ट्विस्ट आ गया. दरअसल, हासन सांसद प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ यौन शोषण के आरोपों में FIR दर्ज कराई गई. इसी मामले में एक शख्स ने अपनी मां के अपहरण की FIR दर्ज कराई, जिसमें एचडी रेवन्ना को भी आरोपी बनाया गया. शनिवार को एचडी रेवन्ना की ओऱ से जमानत के लिए अग्रिम याचिका दायर की गई. हालांकि, कोर्ट की ओर से याचिका खारिज कर दी गई, जिसके बाद एचडी रेवन्ना को गिरफ्तार कर लिया गया. 

कर्नाटक के पूर्व मंत्री एचडी रेवन्ना को उनके पिता और जद (एस) सुप्रीमो एचडी देवेगौड़ा के पद्मनाभनगर आवास से उठाया गया और एसआईटी कार्यालय लाया गया. एचडी रेवन्ना और उनके विश्वासपात्र सतीश बबन्ना के खिलाफ एक महिला के अपहरण के आरोप लगाते हुए गुरुवार रात मैसूरु में मामला दर्ज किया गया था.

एचडी रेवन्ना के खिलाफ क्या है मामला?

ये मामला महिला के बेटे की शिकायत पर दर्ज किया गया था, जिसने आरोप लगाया था कि उसकी 60 साल की मां से एचडी रेवन्ना के बेटे और भाजपा-जद (एस) हासन लोकसभा सीट के उम्मीदवार प्रज्वल रेवन्ना ने यौन शोषण किया था. शख्स ने 28 अप्रैल को अपनी मां के लापता होने के बाद FIR दर्ज कराई थी.

शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि बबन्ना ने एचडी रेवन्ना के निर्देशों के तहत उसकी मां का अपहरण कर लिया. मामले में बबन्ना को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है. शिकायत के अनुसार, हजारों वीडियो में से एक में महिला प्रज्वल रेवन्ना से उसे छोड़ने की गुहार लगाती दिख रही है. यौन शोषण के आरोप सामने आने के बाद प्रज्वल रेवन्ना कथित तौर पर राजनयिक पासपोर्ट पर जर्मनी में हैं.

एचडी रेवन्ना के खिलाफ इन धाराओं में दर्ज किया गया मामला

एचडी रेवन्ना के खिलाफ IPC की धारा 364 (ए) (फिरौती के लिए अपहरण, आदि), 365 (व्यक्ति को गुप्त रूप से और गलत तरीके से कैद करने के इरादे से अपहरण करना) और 34 (सामान्य इरादे को आगे बढ़ाने के लिए कई व्यक्तियों द्वारा किए गए कार्य) के तहत आरोप लगाया गया है.

SIT के एक अधिकारी ने कहा कि कथित अपहरण के 5 दिन से अधिक समय बाद महिला को मैसूर के कलेनहल्ली गांव में एक फार्महाउस में पाया गया. ये घर एचडी रेवन्ना के निजी सहायक राजशेखर का है. अधिकारी ने कहा कि महिला को बेंगलुरु लाया जाएगा, जहां उसका बयान दर्ज किया जाएगा.

सीबीआई प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ 'ब्लू कॉर्नर नोटिस' जारी कर सकती है: एसआईटी

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के कार्यालय ने शनिवार को कहा कि प्रज्वल रेवन्ना से जुड़े कथित सेक्स स्कैंडल की जांच कर रही एसआईटी ने मुख्यमंत्री को जरूरी सूचना दी है. इसके मुताबिक, हासन सांसद के खिलाफ सीबीआई की ओर से देश छोड़ने के लिए ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी करने की संभावना है. इंटरपोल की ओऱ से अपने सदस्य देशों से किसी व्यक्ति की पहचान, स्थान या अपराध से संबंधित गतिविधियों के बारे में अतिरिक्त जानकारी एकत्र करने के लिए ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया जाता है.