menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Elections: भारत के चुनाव में विदेशियों की हुई एंट्री, लोकसभा चुनाव में ऐसा क्या देखना है?

Lok Sabha Elections 2024: इस बार भारत का लोकसभा चुनाव देखने के लिए लगभग दो दर्जन देशों के 75 प्रतिनिधि भारत आए हैं. चुनाव आयोग इन्हें कई राज्यों में घुमाकर चुनाव की प्रक्रिया दिखाएगा.

auth-image
India Daily Live
Elections in India
Courtesy: Social Media

भारत के लोकसभा चुनाव पर दुनियाभर की नजरें टिकी हुई हैं. दूर देश में बैठे नेताओं, सरकारों और कंपनियों की नजर हर दिन की चुनावी गतिविधियों पर है. अब कई देशों के प्रतिनिधि भारत आकर यहां की चुनावी प्रक्रिया देखेंगे. अब 23 देशों के 75 प्रतिनिधि भारत आ गए हैं और इन्हें देश में चल रहा लोकसभा चुनाव दिखाया जाएगा. केंद्रीय चुनाव आयोग ने बाकायदा सूचना जारी की है कि किन-किन देशों के प्रतिनिधि इस प्रक्रिया को पास से देखने जा रहे हैं. इन देशों में पाकिस्तान, चीन और अमेरिका जैसे देशों के प्रतिनिधि शामिल नहीं हैं.

चुनाव आयोग ने बताया है, '23 देशों की चुनाव प्रबंधन संस्थाओं के 75 अंतरराष्ट्रीय विजिट भारत आ गए हैं. ये लोग देश में चल रहे लोकसभा चुनाव को देखने आए हैं. जिन 23 देशों के प्रतिनिधि भारत आए हैं उनमें- भूटान, मंगोलिया, ऑस्ट्रेलिया, मेडागास्कर, फिजी, किर्गिस्तान, रूस, मोल्डोवा, ट्यूनीशिया, शेसेल्स, कंबोडिया, नेपाल, फिलीपीन्स, श्रीलंका, जिम्बॉबवे, बांग्लादेश, कजाकिस्तान, जॉर्जिया, चिली, उज्बेकिस्तान, मालदीप, पापुआ न्यू गिनी और नामीबिया शामिल हैं.'

क्यों भारत आए हैं इन देशों के प्रतिनिधि?

चुनाव आयोग ने बताया है कि इस कार्यक्रम के तहत दूसरे देशों की चुनाव प्रबंधन संस्थाओं को भारत की चुनावी प्रक्रिया की बारीकियों के बारे में समझाया जाएगा. साथ ही, उन्हें यह भी बताया जाएगा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश में कौन सी अच्छी व्यवस्थाएं अपनाई जाती हैं. इसे इलेक्शन विजिटर्स प्रोग्राम (IEVP) नाम दिया गया है. इन देशों के अलावा, भूटा और इजरायल की मीडिया टीम भी भारत का चुनाव देखने आई हैं. बता दें कि ये सभी देश इंटरनेशनल फाउंडेशन ऑफ इलेक्टोरल सिस्टम्स (IFES) का हिस्सा हैं.

4 मई से शुरू हो रहे इस कार्यक्रम के तहत इन देशों के प्रतिनिधियों को भारत के चुनाव की बारीकियां समझाई जाएंगी. 5 मई को भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और अन्य चुनाव आयुक्त इन प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगदे. इन प्रतिनिधियों को महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में ले जाकर चुनावी प्रक्रिया दिखाई जाएगी. यह कार्यक्रम 9 मई को खत्म होगा.

बता दें कि इस बार भारत में लोकसभा के चुनाव 7 चरण में हो रहे हैं. दो चरणों की वोटिंग हो चुकी है. तीसरे चरण में 7 मई को 12 राज्यों की 94 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इसके बाद 13 मई, फिर 23 मई, 25 मई और 1 जून को वोट डाले जाएंगे. लोकसभा चुनाव के साथ-साथ पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव भी हो रहे हैं. इन सभी के नतीजे 4 जून को आएंगे. इसी दिन फैसला हो जाएगा कि अगले 5 साल देश का प्रधानमंत्री कौन होने वाला है.