menu-icon
India Daily
share--v1

Goa News: ये कैसा उपवास? एक दिन में सिर्फ 1 खजूर खाता था परिवार, डरावनी है दो भाइयों की मौत की कहानी

Goa News: गोवा जैसे शहर में दो लोगों की कुपोषण से मौत हो गई, जबकि एक महिला को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जिन दो लोगों की कुपोषण से मौत हुई है, वो सगे भाई थे. मृतकों में से एक इंजीनियर था, जबकि दूसरा बीकॉम ग्रेजुएट था. पुलिस फिलहाल दोनों भाइयों की मौत के संबंध में जांच पड़ताल कर रही है.

auth-image
India Daily Live

Goa News: गोवा में 2 भाइयों की 'रहस्यमयी मौत' का मामला सामने आया है, जबकि मृतकों की मां बेसुध हालत में मिली है. शुरुआती जांच पड़ताल में पता चला है कि महिला अपने दोनों बेटों के साथ 'उपवास' पर थी. वे पिछले कई दिनों से एक दिन में एक खजूर खाकर रहते थे. कुछ ही दिनों में उनकी हालत इतनी खराब हो गई कि दोनों भाइयों ने दम तोड़ दिया, जबकि उनकी मां की हालत गंभीर है. कहा जा रहा है कि 'उपवास' वाली जिद के कारण महिला के पति और दोनों भाइयों के पिता उनसे अलग रहते थे.

मामले की जानकारी के बाद घटनास्थल पर पहुंची पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा. रिपोर्ट में कुपोषण से मौत की पुष्टि हुई है. पुलिस के मुताबिक, डॉक्टरों ने दोनों लड़कों की मौत का कारण 'कैशेक्सिया और कुपोषण' बताया है. मृतकों की पहचान 29 साल केइंजीनियर मोहम्मद जुबेर खान और उनके छोटे भाई 27 साल के अफान खान के रूप में हुई. दोनों की मां रुकसाना खान का एक सरकारी अस्पताल में इलाज चल रहा है.

मामले की जांच में जुटी गोवा पुलिस ने क्या बताया?

29 और 27 साल के दो भाइयों के घर पर मृत पाए जाने के एक दिन बाद, पुलिस ने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि उनकी मौत भूख से हुई है. उनकी मां भी घर पर बेहोश पाई गई थीं. अधिकारियों के मुताबिक, परिवार कई दिनों से रोजाना सिर्फ एक खजूर खा रहा था. पुलिस ने कहा कि मृतकों के पिता टेक्सटाइल कारोबारी हैं. उपवास वाली जिद के कारण वे अपनी पत्नी और दोनों बेटों से अलग रहते थे. 

बुधवार को जब मृतकों के पिता नजीर खान, मडगांव के एक्वेम में उनके घर पर उनसे मिलने गए और आवाज दिया. अंदर से जब कोई रिस्पॉन्स नहीं आया तो उन्होंने पुलिस को इसकी जानकारी दी. पुलिस जब मौके पर पहुंची तो घर अंदर से बंद मिला. दरवाजा तोड़कर पुलिस जब अंदर पहुंची तो देखा कि एक कमरे में अफान खान, जबकि दूसरे कमरे में जुबेर खान फर्श पर पड़ा है. दोनों की मौत हो चुकी थी. अंदर सर्च के दौरान एक अन्य कमरे में अफान और जुबेर की मां बेहोश पाई गई. पुलिस के मुताबिक, घर में न तो अन्न का दाना था और न ही पानी. अफान और जुबेर की लाश भी सूख गई थी.

इस हफ्ते की शुरुआत में नजीर आए थे घर

पुलिस के मुताबिक, नजीर इस हफ्ते की शुरुआत में बेटों और पत्नी से मिलने घर गए थे, लेकिन उन्होंने दरवाजा नहीं खोला और घर के अंदर नहीं आने दिया. जुबेर और अफान के चाचा अकबर खान ने कहा कि उनके भतीजे और उनकी मां कई महीनों से घर से बाहर नहीं निकले थे और वे बाहरी दुनिया से पूरी तरह कट गए थे. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, नज़ीर अपनी पत्नी और बेटों के साथ लगातार आपसी मतभेदों के कारण मडगांव में दूसरे घर में रहने चले गए थे. मतभेद का कारण उपवास और अनियमित खान-पान भी था.

मृतकों के रिश्तेदारों के मुताबिक, अफान औऱ जुबेर अपनी मां से काफी अच्छे से जुड़े थे. उनका परिवार काफी संपन्न था, ऐसे में कोई खाना खाना क्यों बंद कर देगा? रिश्तेदारों ने कहा कि ये किसी को नहीं पता कि क्या तीनों किसी तनाव में थे या फिर उनकी मानसिक हालत ठीक नहीं थी.

नजीर खाना खरीदने के लिए देता था पैसे

पुलिस की जांच पड़ताल में ये भी सामने आया है कि बच्चों के पिता नज़ीर घर में एक छोटे से कीहोल के माध्यम से किराने के सामान के लिए कुछ पैसे डालता था, लेकिन पिछले कुछ हफ्तों में, परिवार ने उस कीहोल को बंद कर दिया था. लोगों को प्रवेश करने से रोकने के लिए उन्होंने घर के मुख्य दरवाजे के बगल में कुछ फर्नीचर भी रखा था.

Also Read