menu-icon
India Daily
share--v1

शपथ की तारीख vs शपथ की टाइमिंग, ओडिशा में सरकार पर बीजेपी और बीजेडी के बीच चैलेंज वॉर

ओडिशा की 147 विधानसभा सीटों पर 13 मई से 1 जून के बीच मतदान होगा और नतीजे 4 जून को आएंगे. फिलहाल राज्य की सत्ता पिछले 5 बार से लगातार मुख्यमंत्री रहे बीजेडी के नवीन पटनायक के हाथ में है.

auth-image
India Daily Live
Odisha Assembly Elections

लोकसभा चुनाव के साथ-साथ ओडिशा में विधानसभा चुनाव का भी बिगुल बज चुका है. राज्य में लोकसभा और विधानसभा के चुनाव 4 चरणों में होंगे और दोनों ही चुनाव के लिए मतदान 13 मई से 1 जून के बीच में सिमट जाएगा और 4 जून को राज्य विधानसभा और लोकसभा के परिणाम आएंगे. इसी बीच ओडिशा की दो प्रमुख पार्टियां बीजू जनता दल (BJD) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) राज्य में अपनी-अपनी सरकार बनाने का दावा कर रही हैं. आज प्रधानमंत्री मोदी ने ओडिशा के बेहरामपुर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए बीजेडी पर जमकर हमला बोला. 

'4 जून को बीजेडी की एक्सपायरी'
पीएम ने कहा, '4 जून को यहां बीजेडी सरकार की एक्सपायरी डेट लिखी हुई है. आज 6 मई है, 6 जून को बीजेपी के मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार तय होगा और 10 जून को भुवनेश्वर में बीजेपी के मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह होगा. मैं आज सबको भाजपा सरकार के मुख्यमंत्री के शपथ समारोह के लिए निमंत्रण देने आया हूं. ओडिशा में बीजेडी अस्त है, कांग्रेस पस्त है और लोग भाजपा पर आश्वस्त हैं.'

बीजेडी ने किया पलटवार
एक तरफ जहां पीएम मोदी ने ओडिशा में भाजपा के सीएम के शपथ समारोह की तारीख बताई, वहीं दूसरी तरफ बीजेडी ने जोरदार पलटवार करते हुए भाजपा को अपने मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह की न केवल तारीख बताई बल्कि उन्होंने दिन और समय का भी ऐलान कर दिया.

'9 जून को शपथ लेंगे पटनायक'
ओडिशा के भवानीपटना में 5 बार के चेयरमैन और बीजेडी नेता वीके पांड्यन ने कहा, 'जनता के आशीर्वाद से सीएम नवीन पटनायक अपने छठे कार्यकाल के लिए 9 जून को शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह 9 जून को साढ़े ग्यार बजे से दोपहर डेढ़ बजे के बीच होगा.' 

बीजेपी-बीजेडी में कड़े मुकाबले की संभावना
गौरतलब है कि ओडिशा में विधानसभा की 147 सीटें हैं. साल 2000 से ओडिशा की सत्ता पर नवीन पटनायक कायम हैं. हालांकि इस बार राज्य में बीजेपी और बीजेडी के बीच कड़े मुकाबले की संभावना है.