menu-icon
India Daily
share--v1

गाजा युद्धविराम पर नहीं बनी बात!  गुस्साए इजरायल ने रफाह पर कर दिया हाथ साफ

Israel Hamas War: इजरायल ने रफाह में एयरस्ट्राइक शुरु कर दी है. सेना ने लोगों को चेतावनी दी है कि वे जल्द से जल्द रफाह के इलाके को खाली करके सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं.

auth-image
India Daily Live
Israel Hamas War

Israel Hamas War: इजरायली सेना ने सोमवार को रफाह पर एयरस्ट्राइक कर दी. इस हमले में 16 लोगों की मौत हो गई. इस बात की जानकारी यहां रहने वाले लोगों ने ही दी है. हालांकि इस मसले पर इजरायल की ओर से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है. इस  हमले के पहले इजरायली सेना ने फिलिस्तीनियों को चेतावनी देते हुए कहा था कि वे लोग जल्द से जल्द इलाके को खाली कर दें. ऐसे में इस बात का अंदाजा उसी समय लग गया था कि इजरायल हमले का प्लान कर रहा है. इजरायल की एयरस्ट्राइक ऐसे समय हुई है जब गाजा में बंधकों की रिहाई शुरु करने के लिए सीजफायर की कोशिशें हो रही हैं. इस हमले के बाद सीजफायर को लेकर दोनों पक्षों के बीच चल रही बातचीत भी बेपटरी होती दिख रही है.

जंग के बाद इजरायल और हमास के बीच विवाद का अहम मुद्दा युद्धविराम के प्रस्ताव को लेकर है. हमास चाहता है कि इजरायल अपने हमलों को रोक दे जबकि इजरायल की कोशिश है कि जब तक हमास हार न मान ले तब तक संघर्ष जारी रहे. सात महीने से चल रहे युद्ध में इजरायल ने रफाह शहर को हमास का अंतिम गढ़ बताया है. इजरायली प्रधानमंत्री ने बार-बार यह बात दोहराई है कि इस्लामी आतंकी समूहों को हराने के लिए हमें जमीनी आक्रमण करने की जरूरत है.

इजरायली सेना के स्पोक्सपर्सन लेफ्टिनेंट कर्नल नदाव शोशानी ने कहा कि लगभग एक लाख लोगों को इजरायल के पास में स्थित मुवासी जाने का आदेश दिया गया है. प्रवक्ता ने कहा कि इजरायल सीमित अभियान की तैयारी कर रहा है. पिछले साल अक्टूबर में औपचारिक रूप से इजरायल ने हमास के ठिकानों पर हमला करना शुरू किया था. वह कार्रवाई आज तक जारी है.

इजरायल ने इस दौरान लोगों की निकासी के लिए एक क्षेत्र का मैप भी जारी किया है. इसके बारे में प्लेन से पर्चे गिराए जा रहे हैं लोगों को टेक्स्ट मैसेज के जरिए जानकारी दी जा रही है. इजरायली सेना ने एक्स पर कहा है कि वह आतंकियों के खिलाफ बेहद ताकत के साथ अपनी कार्रवाई शुरू करेगाी.