menu-icon
India Daily
share--v1

Fact Check: क्या है महुआ मोइत्रा का Source of Energy? **X या कुछ और...सच जान लीजिए

Fact Check: सोशल मीडिया पर आए दिन कई वीडियो वायरल होते हैं जिनकी सच्चाई का पता लगाए बिना ही लोग उस पर प्रतिक्रिया देने लगते हैं. ऐसा ही कुछ टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा के साथ भी हुआ जिनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

auth-image
India Daily Live
Mahua Moitra

Fact Check: इंटरनेट और सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा ने कहा कि उनकी ऊर्जा का सोर्स सेक्स है. महुआ मोइत्रा ने कथित तौर पर ये बयान प्रचार के दौरान दिए गए इंटरव्यू में दिया और बताया कि उनकी एनर्जी का सोर्स सेक्स है.

हालांकि जब यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होने लगा तो हमारे लिए ये जानना जरूरी हो गया कि क्या ये सच है या फिर इस वीडियो के साथ छेड़छाड़ की गई है. यह वीडियो पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर में एक चुनाव अभियान के दौरान शूट किया गया था जहां पर एक स्थानीय बंगाली टीवी रिपोर्टर ने महुआ से उनकी ऊर्जा का राज पूछा जिसके जवाब में वीडियो में सेक्स सुनाई दे रहा है.

वीडियो हुआ वायरल तो रिपोर्टर ने बताई सच्चाई

लेकिन इस वीडियो के वायरल होने के बाद इसकी सच्चाई सामने आ गई कि ये छेड़छाड़ वाला वीडियो है. दरअसल महुआ मोइत्रा का इंटरव्यू लेने वाले रिपोर्टर तमल साहा ने वीडियो वायरल होने के बाद खुद सोशल मीडिया का सहारा लिया और इसे टैम्परड बताया. उन्होंने बताया कि महुआ मोइत्रा ने सेक्स नहीं बल्कि एग्स कहा था.

उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इंटरव्यू का लंबा वीडियो शेयर करते हुए लिखा,'मैं इस वजह से सफाई दे रहा हूं क्योंकि ये मेरा इंटरव्यू है. मैंने महुआ मोइत्रा से पूछा था कि सुबह आपकी ऊर्जा का सोर्स क्या है, जिसके जवाब में महुआ मोइत्रा ने Eggs (अंडे) कहा था. यह बेहद हैरान करने वाली बात है कि कुछ लोगों ने इसे बिगाड़ कर वीडियो का मतलब ही बदल दिया. क्योंकि एग्स और सेक्स एक जैसा साउंड करते हैं इस वजह से ऑडियो के साथ जानबूझकर छेड़छाड़ की गई है.'

जानबूझकर वीडियो से की गई है छेड़छाड़

साहा की तरफ से शेयर किए गए पूरे इंटरव्यू में टीएमसी नेता और पूर्व सांसद ने अपने सस्पेंसन, बंगाली संस्कृति और महिलाओं के प्रति गलत सोच रखने वालों पर बात की. हालांकि टैम्परड वीडियो के वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने हैरानी जताई, तो कुछ ने मजाक उड़ाने के साथ-साथ अपमानजनक बातें भी लिखी.

गौरतलब है कि मोइत्रा पर बिजनेसमैन दर्शन हीरानंदानी की ओर से संसद में सवाल पूछने के लिए कैश लेने का आरोप लगा है. 8 दिसंबर को सरकारी जांच के लिए बुलाए जाने के बाद उन्हें आचार समिति की ओर से अनैतिक आचरण का दोषी पाया गया और  लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया था. कृष्णानगर लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व करने वाली मोइत्रा को टीएमसी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए एक बार फिर से उसी निर्वाचन क्षेत्र से चुनावी मैदान में उतारा है.