menu-icon
India Daily
share--v1

Delhi Liquor Policy Case: संजय सिंह और दिनेश अरोड़ा का होगा आमना-सामना, तैयार है ED के सवालों की लिस्ट, दो करीबियों को भी समन

Delhi Liquor Policy Case: दिल्ली शराब नीति घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय की तरफ से सवालों की एक सूची तैयार की गई है. जांच एजेंसी संजय सिंह और दिनेश अरोड़ा को आमने-सामने बैठाकर भी पूछताछ करेगी.

auth-image
Amit Mishra
Delhi Liquor Policy Case: संजय सिंह और दिनेश अरोड़ा का होगा आमना-सामना, तैयार है ED के सवालों की लिस्ट, दो करीबियों को भी समन

Delhi Liquor Policy Case: आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह (Sanjay Singh) की मुश्किलें भी बढ़ती हुई नजर आ रही हैं. संजय सिंह को दिल्ली शराब नीति घोटाले में 5 दिनों के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ED) की हिरासत में भेजा दिया गया है. बुधवार को ED ने संजय सिंह को गिरफ्तार किया था और फिर गुरुवार (5 अक्टूबर) को अदालत में उनकी पेशी हुई जहां से उन्हें ED की हिरासत में भेज दिया गया. ED दिल्ली शराब नीति घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही है. अब संजय की गिरफ्तारी के बाद उनसे सवाल पूछे जाएंगे.

वहीं, संजय सिंह के करीबी सर्वेश मिश्रा और विवेक त्यागी को भी ED ने पूछताछ के लिए समन भेजा है. सर्वेश मिश्रा संजय सिंह के स्टाफ मेंबर है. रिमांड कॉपी के मुताबिक, संजय सिंह पर आबकारी घोटाले में 2 करोड़ रुपये बतौर रिश्वत लेने का आरोप था. ये पैसा 2 किश्तों में दिया गया. ED के पास मौजूद CDR से इस बात की पुष्टि होती है. विवेक त्यागी को भी इस बात की पूरी जानकारी थी.

तैयार की गई है सवालों की लिस्ट

सूत्रों के मुताबिक, ED संजय सिंह और दिनेश अरोड़ा को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ करेगी. माना जा रहा है कि शुरुआत में ED सीडीआर और दूसरे आरोपियों के बयानों के आधार पर संजय सिंह से सवाल करेगी. ईडी की तरफ से सवालों की एक लिस्ट भी तैयार की गई है. दिल्ली शराब घोटाले में दिनेश अरोड़ा सरकारी गवाह बन गया है. अरोड़ा के बयान को आधार बनाकर ही ED ने संजय सिंह पर शिकंजा कसा है.

ED को मिलेंगे जवाब?

प्रवर्तन निदेशालय की तरफ से कुल मिलाकर 15 सवालों की एक सूची तैयार की गई है. ED संजय सिंह से इन सवालों का जवाब जानने का प्रयास करेगी. इनमें से कुछ सवाल ऐसे भी हो सकते हैं जो जांच एजेंसी संजय सिंह और दिनेश अरोड़ा को आमने-सामने बैठाकर भी पूछेगी. तो चलिए उन सवालों पर एक नजर डालते हैं जो ED संजय सिंह से पूछने वाली है.

- आप दिनेश अरोड़ा को कैसे जानते है?
- दिनेश अरोड़ा से आपकी पहली मुलाकात कब और कहां हुई थी?
- क्या आपके साथ दिनेश अरोड़ा और अमित अरोड़ा की कोई मीटिंग आपके सरकारी घर पर हुई थी?
- अगर हुई थी तो ये मीटिंग कब हुई थी और क्यों हुई थी?
- इस मीटिंग में और कौन कौन लोग शामिल थे?
- सर्वेश मिश्रा कौन है? आपके साथ कब से जुड़ा है?
- क्या आपने दिनेश अरोड़ा को मनीष सिसोदिया से मिलवाया था?
- क्या आपने रेस्त्रां मालिकों से पैसा इकट्ठा करने के लिए दिनेश अरोड़ा को कहा था? 
- अमित अरोड़ा की पीतमपुरा स्थित शराब की दुकान को ओखला ट्रांसफर कराने में आपकी की भूमिका थी? 
- क्या दिनेश अरोड़ा ने आप तक 2 करोड़ रुपये पहुचाए थे, अगर पहुंचाया था क्यों?
- क्या आपने अपने स्टाफ मेंबर सर्वेश मिश्रा को दिनेश अरोड़ा से 1 करोड़ रुपये लेने के लिए कहा था?
- क्या पैसा आपके घर पर दिया गया था? जब पैसा दिया जा रहा था उस वक्त आप कहां थे?
- क्या सर्वेश मिश्रा के दिनेश अरोड़ा से पैसा लेने की जानकारी आपको थी?
- एक्साइज पॉलिसी की ड्राफ्टिंग में आपकी क्या भूमिका थी?
- क्या आपने दिनेश और अमित अरोड़ा की अरविंद केजरीवाल से भी मुलाकात कराई थी?

Delhi Liquor Policy Case sanjay singh-1
 

दिनेश अरोड़ा है अहम कड़ी

गौरतलब है कि दिल्ली शराब घोटाला मामले में दिनेश अरोड़ा सरकारी गवाह बन गया है. दिनेश अरोड़ा को केस में मुख्य कड़ी माना जा रहा है. ED ने अपनी चार्जशीट में आरोप लगाया कि दिनेश अरोड़ा ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से उनके आवास पर मुलाकात की थी. इस बैठक में संजय सिंह भी मौजूद थे. दिनेश अरोड़ा ने पूछताछ के दौरान बताया था कि वो सबसे पहले एक कार्यक्रम में संजय सिंह से मिला था. इसके बाद वो मनीष सिसोदिया के संपर्क में आया. चार्जशीट के मुताबिक, संजय सिंह के कहने पर दिनेश अरोड़ा ने पार्टी फंड इकट्ठा करने के लिए कई रेस्तरां मालिकों से बात की थी. ईडी ने ये भी आरोप लगाया है कि संजय सिंह ने दिनेश अरोड़ा का एक मुद्दा सुलझाया था जो एक्साइज विभाग के पास लंबित था.

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी ने डॉगी का नाम रखा 'नूरी', भड़के AIMIM नेता, बोले- ‘ये मुस्लिम बेटियों का अपमान’

पढ़ें देश से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें