share--v1

Cyclone Michaung: आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु में ऑरेंज अलर्ट जारी, 3 से 6 दिसंबर तक भारी बारिश होने के आसार

Cyclone Michaung:भारत मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी और दक्षिण अंडमान सागर में बन रहे चक्रवात मिचौंग तूफान को लेकर बड़ी जानकारी दी है.

auth-image
Antriksh Singh

हाइलाइट्स

  • चक्रवात मिचौंग तूफान को लेकर बड़ी जानकारी
  • आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु में ऑरेंज अलर्ट जारी.

Cyclone Michaung: शनिवार को दक्षिणी रेलवे ने तमिलनाडु में तीन से छह दिसंबर तक 118 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. मौसम विभाग के अधिकारी के अनुसार तीन से चार दिसंबर तक तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी बारीश होने की संभावना को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. 

भारत मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी और दक्षिण अंडमान सागर में बन रहे चक्रवात मिचौंग तूफान को लेकर बड़ी जानकारी देते हुए रेड अलर्ट जारी किया है. चक्रवात मिचौंग नेलोर और मछलीपट्टनम में मंगलवार को 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से भारी तूफान के साथ दस्तक दे सकता है.

सुरक्षा टीमों को तैयार रहने की चेतावनी

इस चक्रवाती तुफान के पश्चिमी-मध्य बंगाल की खाड़ी से होते हुए आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु के तट पर पहुंचने की संभावना है. इस को देखते हुए पुडुचेरी सरकार ने पुडुचेरी,करईकल और यनम मेंकॉलेजों में छुट्टी की घोषणा कर दी है. इसी के साथ सभी आस-पास के राज्यों को अपनी टीमों के साथ तैयार रहने की चेतावनी भी दी गई है.

118 ट्रेनें रद्द करने के साथ तटीय क्षेत्रों से दूर रहने की सलाह

दक्षिणी रेलवे ने तमिलनाडु में तीन से छह दिसंबर तक 118 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. मौमस विभाग के अनुसार तीन से चार दिसंबर तक तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी बारिश होने की संभावना है. आंध्र प्रदेश के तटीय प्रदेशों और औडिशा में छह दिसंबर तक भारी बारिश होने की संभावना है. 

मौसम विभाग के अधिकारियों ने मछुआरों को चार दिसंबर तक दक्षिण-पश्चिमी बंगाल की खाडी, उत्तरी तमिलनाडु और तटीय पुडुचेरी क्षेत्र से दूर रहने को कहा गया है. इसी के साथ आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु में ऑरेंज अलर्ट जारी.

Also Read