menu-icon
India Daily
share--v1

गैरी कर्स्टन बने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कोच, 2011 में भारत को जिताया था विश्व कप

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज और कोच गैरी कर्स्टन को वनडे और टी20 फॉर्मेट में पाकिस्तान क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया गया है.

auth-image
India Daily Live
Pakistan Cricket Team

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज और कोच गैरी कर्स्टन को वनडे और टी20 फॉर्मेट में पाकिस्तान क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया गया है, वहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी को टेस्ट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है. बता दें कि ये वही गैरी कर्स्टन हैं जिनके कोच रहते भारतीय टीम ने 2011 का विश्व कप जीता था.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के लाहौर स्थित मुख्यालय से रविवार को इस बदलाव को लेकर ऐलान किया गया.

2023 विश्व कप में फिसड्डी साबित हुआ था पाकिस्तान

बता दें कि साल 2023 में भारत में हुए आईसीसी वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की टीम फिसड्डी साबित हुई थी. विश्व कप में पाक टीम सेमीफाइनल में भी क्वालिफाई नहीं कर पाई थी और 5वें स्थान पर रहते हुए विश्व कप से बाहर हो गई थी.

गैरी ने भारत को दिलाया था दूसरा वर्ल्ड कप

भारत को उसका दूसरा विश्व कप दिलाने के अलावा गैरी कर्स्टन दक्षिण अफ्रीका की टीम के भी कोच रह चुके हैं. वहीं जेसन गिलेस्पी ने दुनिया की नंबर एक टीम ऑस्ट्रेलिया के लिए 71 टेस्ट और 91 एकदिवसीय मैच खेले हैं. फिलहाल गैरी कर्स्टन आईपीएल फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटन्स के मेंटर हैं.

पाकिस्तान टेस्ट टीम का मुख्य कोच नियुक्त होने से कुछ ही समय पहले एक मीडिया चैनल से बात करते हुए जेसन गिलेस्पी ने कहा था कि मैं वास्तव में चाहता हूं कि पाकिस्तान हमारे तरीके से खेले. 49 साल के इस पूर्व गेंदबाज ने कहा कि वह चाहते हैं कि पाकिस्तान की टीम प्रमाणिक और वास्तविक हो.

मिकी आर्थर के हटने के बाद से तीनों फॉर्मेट में पाकिस्तान टीम के मुख्य कोच का पद खाली था. आर्थर के हटने के बाद मोहम्मद हफीज ने टीम निदेशक के रूप में टीम की कमान संभाली थी लेकिन न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पाक टीम के खराब प्रदर्शन के बाद उन्हें बर्खास्त कर दिया गया था.