menu-icon
India Daily
share--v1

डीके शिवकुमार के खिलाफ कर्नाटक हाईकोर्ट पंहुची CBI, बोले- 'राजनीति से प्रेरित.. मामले के पीछे कौन.. बताना नहीं..'

CBI ने कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मामला एजेंसी से वापस लेने के राज्य सरकार के फैसले के खिलाफ कर्नाटक हाई कोर्ट का रुख किया है. 

auth-image
Avinash Kumar Singh
DK Shivkumar

हाइलाइट्स

  • डीके शिवकुमार के खिलाफ कर्नाटक हाईकोर्ट पंहुची CBI
  • राज्य सरकार ने CBI से लेकर लोकायुक्त के पास भेजा केस 

नई दिल्ली: कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने आरोप लगाया कि उनके खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मामला राजनीति से प्रेरित है और वे मुझे परेशान करना चाहते हैं. दरअसल CBI ने डीके शिवकुमार के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मामला एजेंसी से वापस लेने के राज्य सरकार के फैसले के खिलाफ कर्नाटक हाई कोर्ट का रुख किया है. 

कर्नाटक उच्च न्यायालय का CBI ने खटखटाया दरवाजा 

राज्य सरकार की ओर से इस मामले को लोकायुक्त स्थानांतरित करने के खिलाफ कर्नाटक उच्च न्यायालय का CBI ने दरवाजा खटखटाया है. इस मामले में डीके शिवकुमार ने बड़ी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा कि वह जानते हैं कि उनके खिलाफ इस राजनीति से प्रेरित मामले के पीछे कौन है. मैं बताना नहीं चाहता. जो कुछ भी उनके सामने आएगा उसके लिए वह तैयार हैं.  

राज्य सरकार ने CBI से लेकर लोकायुक्त के पास भेजा केस 

सीबीआई ने आयकर विभाग की छापेमारी और ED की जांच के आधार पर डीके शिवकुमार के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के लिए कर्नाटक की पिछली BJP सरकार से मंजूरी मांगी थी. जिसकी मंजूरी 25 सितंबर 2019 को दे दी गई थी. मई विधानसभा चुनाव के सत्ता परिवर्तन के बाद 28 नवंबर 2023 को मंजूरी वापस ले ली गई. इसके बाद राज्य सरकार ने मामले को CBI से लेकर लोकायुक्त के पास भेज दिया, जिसने 22 दिसंबर को जांच शुरू की. 

2020 में दर्ज हुआ था केस 

दरअसल सीबीआई ने साल 2020 में डीके शिवकुमार के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज किया था. CBI का आरोप है कि 2013 और 2018 के बीच उन्होंने कुल 74 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति अर्जित की, जो कथित तौर पर उनकी आय से अधिक है.