share--v1

आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानें पूरा शेड्यूल

Assembly Elections 2024: चुनाव आयोग ने आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम विधानसभा चुनाव के तारीखों  का ऐलान किया है.

auth-image
India Daily Live

Assembly Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों के ऐलान के साथ चुनाव आयोग ने 4 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का भी ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग की ओर से साझा की गई जानकारी के अनुसार अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम की सभी विधानसभा सीटों पर एक चरण में ही 19 अप्रैल को मतदान कराए जाएंगे. इसके अलावा आंध्र प्रदेश विधानसभा की सभी सीटों पर 13 मई को मतदान होंगे.

ओडिशा विधानसभा की सभी सीटों के लिए कुल 4 चरण में मतदान कराए जाएंगे. चुनाव आयोग की ओर से साझा की गई जानकारी के अनुसार  राज्य की 147 सीटों के लिए 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को वोट डाले जाएंगे और 4 जून को वोटों की गिनती की जाएगी. बता दें कि 2 जून को वर्तमान विधानसभा सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है.

अरुणाचल प्रदेश का पूरा शेड्यूल

अरुणाचल प्रदेश की सभी 60 विधानसभा सीटों पर 1 फेज में 19 अप्रैल को चुनाव होंगे. इसके लिए 20 मार्च को नोटिफिकेशन जारी किए जाएंगे और 27 मार्च तक नॉमिनेशन किए जाएंगे. स्क्रूटनी के लिए आवेदन की तारीख 28 मार्च है. इसके अलावा उम्मीदवार 30 मार्च तक अपने नाम वापस ले सकते हैं.

सिक्किम का पूरा शेड्यूल

सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों पर 1 फेज में 9 अप्रैल को चुनाव होंगे. चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी करने की तारीख 20 मार्च है. उम्मीदवारों के नॉमिनेशन करने की आखिरी तारीख 27 मार्च है. इसके अलावा 28 मार्च स्क्रूटनी  के लिए आवेदन करने की तारीख है और 30 मार्च तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकता है.    

आंध्र प्रदेश का पूरा शेड्यूल

आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए 18 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी होगा और 25 मार्च तक नॉमिनेशन किए जाएंगे. स्क्रूटनी के लिए आवेदन की तारीख की बात करें तो यह 26 मार्च है. इसके अलावा 29 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकते हैं.

ओडिशा का पूरा शेड्यूल

ओडिशा की 147 विधानसभा सीटों पर होने वाले चुनाव के पहले चरण के लिए 18 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी होंगे, 25 अप्रैल तक नॉमिनेशन किए जाएंगे, 26 अप्रैल स्क्रुटिनी की तारीख होगी और नाम वापसी की तारीख 28 अप्रैल होगी. दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी होंगे, 3 मई तक नॉमिनेशन किए जाएंगे, 4 मई स्क्रुटिनी की तारीख होगी और नाम वापसी की तारीख 6 मई होगी.

तीसरे चरण के लिए 29 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी होंगे, 6 मई तक नॉमिनेशन किए जाएंगे, 7 मई स्क्रुटिनी की तारीख होगी और नाम वापसी की तारीख 9 मई होगी. चौथे चरण के लिए 7 मई को नोटिफिकेशन जारी होंगे, 14 मई तक नॉमिनेशन किए जाएंगे, 15 मई स्क्रूटनी की तारीख होगी और नाम वापसी की तारीख 17 मई होगी. 

Also Read