menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Election 2024: अगर करनी पड़े उम्मीदवार की शिकायत तो काम आएगा ये टोल फ्री नंबर और APP

Cvigil App: भारतीय निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है. अगर आपको लोकसभा चुनाव के दौरान मतदान केंद्र पर किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी नजर आए तो आप इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
c vigil app

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. चुनाव आयोग ने आज यानी 16 मार्च को प्रेस कांफ्रेंस करके तारीखों और चुनाव संबंधी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी दी. आम चुनाव को 7 चरणों में कराया जाएगा. पहला चरण में 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे और अंतिम चरण के लिए 1 जून को वो डाले जाएंगे. चुनाव में किसी भी प्रकार की से मतदाताओं को कोई दिक्कत न आए इसके लिए चुनाव आयोग ने पुख्ता तैयारी की है. अगर किसी भी प्रकार से आपको कुछ गड़बड़ी का आभास हो रहा है तो आप चुनाव आयोग द्वारा जारी किया गया टोल फ्री नंबर और एक मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए शिकायत कर सकते हैं.

आइए जानते हैं कि किस नंबर टोल फ्री नंबर पर कॉल करके  और किस ऐप से आप चुनाव में हो रही गड़बड़ी या आपके साथ वोट डालने में आ रही समस्या की शिकायत कर सकते हैं.

टोल फ्री नंबर पर कर सकते हैं शिकायत

अगर आपको लोकसभा चुनाव में वोट डालने को लेकर किसी भी प्रकार से कोई समस्या आ रही है तो आप टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1950 पर कॉल कर सकते हैं. यहां आप शिकायत भी कर सकते हैं और अपनी समस्या भी बता सकते हैं. इस टोल फ्री नंबर पर 24*7 कॉल करके अपनी समस्या बताई जा सकती है.

अगर आपको वोटर आईडी कार्ड में नाम संशोधन कराना है या किसी अन्य प्रकार का कोई संशोधन करना है तो आप  टोल फ्री नंबर 1950 पर कॉल कर सकते हैं.

इस ऐप से करें शिकायत

अगर आपको मतदान केंद्र पर किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी नजर आ रही है तो आप उसकी शिकायत सीधे चुनाव आयोग के ऐप C vigil पर कर सकते हैं. मान लीजिए कोई बूथ पर कब्जा कर रहा है तो आप उसकी फोटो खींचकर ऐप पर अपलोड कर सकते हैं.

आप मतदान केंद्र पर घूम रहे किसी संदिग्ध व्यक्ति की भी शिकायत इस ऐप के जरिए कर सकते हैं. अगर कोई किसी को प्रलोभन दे रहा है तो इसकी भी शिकायत आप इस ऐप के जरिए कर सकते हैं. अगर कोई आपको अपने पक्ष में वोट डालने के लिए कोई बड़ा प्रलोभन दे रहा है तो इसकी भी शिकायत आप इस ऐप पर कर सकते हैं. 

इस ऐप को आप https://play.google.com/store/apps/details?id=in.nic.eci.cvigil&hl=en&gl=US लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं. या फिर सीधे गूगल प्ले स्टोर पर cvigil लिखकर डाउनलोड कर सकते हैं.