menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Election 2024: पोलिंग बूथ पर इन डॉक्यूमेंट्स से ही मान्य होगी पहचान, वरना नहीं कर सकेंगे मतदान

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनावों की तारीखों का आज ऐलान हो गया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने सात चरणों में होने वाली पूरी चुनावी प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी है. ऐसे में आप भी जान लें कि पोलिंग बूथ पर आप कौन-कौन से पहचान पत्र लेकर जा सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
Lok Sabha Election 2024, voting ID, ID

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का आज 16 मार्च को चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने ऐलान कर दिया है. देशभर में सात चरणों में होने वाली चुनावी प्रक्रिया को विस्तार से बताया गया है. साथ ही आदर्श आचार संहिता के संबंध में भी निर्देश लागू किया गए हैं. मतदान केंद्र की संख्या, देशभर के कुल वोटर और तैयारियों को लेकर जानकारी दी गई है.

मतदान के दौरान आम लोगों के सामने सबसे ज्यादा समस्या पोलिंग बूथ पर पहचान पत्र (आईडी कार्ड) को लेकर आती है. कई बार लोग इस जानकारी के अभाव में मतदान के अधिकार से वंचित रह जाते हैं. ऐसे में आपको ये जानना बेहद जरूरी है कि पोलिंग बूथ पर आप किन-किन डॉक्यूमेंट्स को आईडी के तौर पर लेकर जा सकते हैं. चुनाव आयोग की ओर से इस बारे में  विस्तृत प्रेस नोट जारी किया गया है. 

ये पहचान पत्र होंगे वैध

  1. आधार कार्ड
  2. मनरेगा जॉब कार्ड
  3. बैंक, डाकघर की ओर से जारी फोटोयुक्त पासबुक
  4. श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड
  5. ड्राइविंग लाइसेंस
  6. पैन कार्ड
  7. एनपीआर के तहत आरजीआई की ओर से जारी स्मार्ट कार्ड
  8. भारतीय पासपोर्ट
  9. फोटो समेत पेंशन डॉक्यूमेंट्स
  10. केंद्र, राज्य सरकार, पीएसयू, पब्लिक लिमिटेड कंपनियों की ओर से कर्मचारियों के लिए जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र
  11. सांसदों, विधायकों, एमएलसी को जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र
  12. भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की ओर से जारी यूनीक विकलांगता आईडी (यूडीआईडी) कार्ड

वोटर लिस्ट में नहीं है नाम तो ऐसे करें अप्लाई

यदि मतदान के लिए पात्र किसी व्यक्ति (जो भारत का नागरिक है और उसकी उम्र 18 से ऊपर है)  का नाम वोटर लिस्ट में नहीं है या फिर उसका नाम किसी कारण हट गया है तो वह जल्द से अपना नाम शामिल कराने के लिए आवेदन कर सकता है. इसके लिए चुनाव आयोग ने अपनी वेबसाइट https://voters.eci.gov.in पर जानकारी शेयर की है. इसमें बताया गया है कि पात्र व्यक्ति कैसे अपना नाम शामिल कर सकता है और जानकारी ले सकता है.

चुनाव आयोग की ओर से जारी आंकड़ों पर गौर करें तो ईसी 99 फीसदी से ज्यादा पात्र वोटरों को फोटो युक्त पहचान पत्र दे चुका है. चुनाव आयोग की ओर से जारी ये पहचान पत्र प्राथमिक दस्तावेज है. इसके अलावा भी आप चुनाव आयोग की ओर से बताए गए दस्तावेजों को आईडी के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं.