menu-icon
India Daily
share--v1

लोकसभा की तारीख मिली पर कब होगा जम्मू-कश्मीर का विधानसभा चुनाव, सामने आई बड़ी अपडेट

Jammu and Kashmir assembly elections 2024: चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आज यानी 16 मार्च को लोकसभा चुनाव, चार राज्यों में विधानसभा चुनाव और 26 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान किया है.

auth-image
India Daily Live
Jammu and Kashmir assembly elections 2024, Lok Sabha elections 2024

Jammu and Kashmir assembly elections 2024: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके लोकसभा चुनावों की तारीकों का ऐलान किया. उन्होंने बताया कि देशभर में सात चरणों में लोकसभा की 543 सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे. साथ ही मुख्य चुनाव आयुक्त ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों की तारीखों को लेकर एक भी बड़ा अपडेट दिया है. 

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के तुरंत बाद होंगे. इसके साथ-साथ उन्होंने चार राज्य के विधानसभा चुनाव और 26 विधानसभा सीटों पर उपचुनावों की तारीखों का भी ऐलान किया है. 

लोकसभा चुनावों की समीक्षा के दौरान जम्मू-कश्मीर का किया था दौरा

राजीव कुमार ने मीडिया को बताया कि चुनाव आयोग ने कुछ दिन पहले ही लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के दौरान जम्मू-कश्मीर का दौरा किया था. यहां आयोग की टीम ने सुरक्षा कारणों, केंद्र शासित प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने की संभावनाओं को तलाशा. उन्होंने कहा कि आयोग की टीम वहां चुनाव कराने के लिए तैयार और प्रतिबद्ध है, इसलिए यहां लोकसभा चुनाव के तुरंत बाद विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे.

स्थानीय अधिकारियों ने बताई थी ये समस्या

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में सभी दलों ने कहा है कि विधानसभा चुनाव संसदीय चुनावों (लोकसभा चुनावों) के साथ होना चाहिए. दूसरी ओर यहां की पूरी प्रशासनिक मशीनरी ने कहा था कि दोनों चुनाव एक साथ नहीं कराए जा सकते हैं. यहां प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 10-12 उम्मीदवार होंगे, जिसका मतलब 1,000 से ज्यादा उम्मीदवार होंगे. इसलिए हर उम्मीदवार को सुरक्षा देना संभव नहीं है. इसके बाद मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा है कि जैसे ही लोकसभा चुनाव खत्म होंगे, वैसे ही यहां विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे. 

देशभर में सात चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव

चुनाव आयोग ने आज दोपहर (16 मार्च) लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की है, जो 19 अप्रैल से 1 जून 2024 तक चलेगा. इसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की भाजपा लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए दम भर रही है तो कांग्रेस के नेतृत्व वाला INDIA गठबंधन भाजपा को रोकने की कोशिश में है. हालांकि पहले से ही अटकलें थीं कि चुनाव आयोग जम्मू-कश्मीर में चुनाव की तारीखों की भी पुष्टि कर सकता है, जो फिलहाल राष्ट्रपति शासन के अधीन है. यहां करीब छह वर्षों से विधानसभा चुनाव नहीं हुआ है. 

सुप्रीम कोर्ट ने दिया था ये आदेश

जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 2 मई को पांच चरणों में होंगे. पिछले साल दिसंबर में सुप्रीम कोर्ट ने राज्य का दर्जा बहाल करने के पहले कदम के रूप में 30 सितंबर 2024 तक जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने का निर्देश दिया था. यह आदेश अनुच्छेद 370 को हटाने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर फैसले का एक हिस्सा था.