menu-icon
India Daily
share--v1

VHP और RSS के हाथों में होगी रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की व्यवस्था, मेगा इवेंट बनाने की तैयारी

Ram Mandir Pran Pratishtha: मकर संक्रांति के बाद होने वाले रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की पूरी व्यवस्था राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और विश्व हिंदू परिषद के हाथों में होगी.

auth-image
Avinash Kumar Singh
VHP और RSS के हाथों में होगी रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की व्यवस्था, मेगा इवेंट बनाने की तैयारी

नई दिल्ली: रामलला की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को पूरे देश में मेगा इवेंट बनाने की तैयारी युद्ध स्तर पर शुरू हो चुकी है. मकर संक्रांति के बाद होने वाले रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की पूरी व्यवस्था राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और विश्व हिंदू परिषद के हाथों में होगी क्योंकि देश में बड़े कार्यक्रम करने का सबसे ज्यादा अनुभव इसी संगठन के पास है और इसकी तैयारी भी शुरू कर दी गई है.

अयोध्या में विश्व हिंदू परिषद की बड़ी बैठक

रविवार से अयोध्या में विश्व हिंदू परिषद के शीर्ष पदाधिकारी की दो दिवसीय बैठक शुरू हो रही है. राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के मुताबिक इस बैठक में देश भर में राममय माहौल बनाने पर रणनीति बनाने को लेकर चर्चा होगी. VHP के सभी कार्यकर्ता मंदिर निर्माण कार्य देखने जाएंगे और प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर सम्पूर्ण भारत का वातावरण सात्विक सांस्कृतिक धार्मिक बनाने को लेकर चर्चा होगी.

रामलला की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का होगा लाइव प्रसारण

श्री राम जन्मभूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम का लाइव प्रसारण सभी गांवों और नगरों में होगा. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के 10 दिन पहले से सभी जगहों पर राम नाम संकीर्तन शुरू किया जाएगा. 5 लाख से अधिक मंदिरों में राम नाम संकीर्तन शुरू कराया जाएगा और इसमें सिख, जैन समेत सभी धर्मों के धर्मावलंबियों को जोड़े जाने की योजना है. कार्यक्रम के बाद मौजूद लोगों को तो प्रसाद दिया ही जाएगा साथ ही घर-घर प्रसाद भी बांटने की योजना भी है.  

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य तेज गति से जारी

राम की नगरी अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य तेज गति से जारी है. ऐसे में इस बात की उम्मीद जताई जा रही है कि मंदिर इस साल के अंत तक बनकर तैयार हो जाएगा. चर्चा है कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा अगले साल जनवरी महीने के बीच की जी सकती है. इसके लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से तैयारियां को मुकम्मल रुप दिया दा रहा है. ट्रस्ट ने पीएम मोदी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन में शामिल होने के लिए आमंत्रण पत्र भेजा है.

यह भी पढ़ें: 'G20 में G का मतलब Ghosi...', अखिलेश यादव ने ट्वीट के जरिये BJP पर कसा तंज, गरमाई सियासत