menu-icon
India Daily
share--v1

कौन हैं 'तरला', जिनके किरदार से वाहवाही बटोर रही हैं Huma Qureshi? पद्मश्री से सम्मानित हैं 17000 रेसिपी लिखने वाली ये शेफ

Who Is Tarla Dalal: शुक्रवार, 7 जुलाई को ओटीटी प्लेटफार्म जी5 पर हुमा कुरैशी की फिल्म 'तरला' रिलीज हुई. इस फिल्म में हुमा ने जिस तरला दलाल का किरदान निभाया है, वो कोई आम महिला नहीं बल्कि देश की जानी मानी शेफ हैं.

auth-image
Srishti Srivastava
कौन हैं 'तरला', जिनके किरदार से वाहवाही बटोर रही हैं Huma Qureshi? पद्मश्री से सम्मानित हैं 17000 रेसिपी लिखने वाली ये शेफ

नई दिल्ली: ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 पर रिलीज हुई फिल्म तरला दर्शकों को बेहद पसंद आ रही है. इस फिल्म में हुमा कुरैशी और शारिब हाशमी नजर आ रहे हैं. यह फिल्म तरदा दलाल की बायोपिक है. फिल्म के रिलीज के बाद से ही उन्हें गूगल पर काफी सर्च किया जा रहा है. लोग उनके बारे में जानना चाहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस तरला दलाल की इस फिल्म में बात हो रही है वो कोई आम महिला नहीं हैं. आइये बताते हैं कि कौन हैं तरला दलाल?

12 साल की उम्र में बनाने लगी थी खाना

महाराष्ट्र में जन्मी तरला दलाल ने बेहद कम उम्र में ही किचन में कदम रख दिया था. वह महज 12 साल की थी, जब उन्हें खाना बनाने का शौक चढ़ा. तरला ने अपने सफर की शुरुआत घर पर खाना बनाने से की लेकिन कुछ समय बाद वह फूड राइटर बन गईं.

तरला की शादी और बच्चें

साल 1960 में अमेरिका के एक इंजीनियर नलिन दलाल से तरला की शादी हुई. शादी के 6 साल बाद ही तरला ने घर पर कुकिंग क्लास शुरू कर दी थी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, तरला की सबसे बड़ी ताकत उनके पति थे, जो हमेशा उन्हें मोटिवेट किया करते थे. इस शादी से तरला तीन बच्चों की मां भी बनीं.

यह भी पढ़ें- 'डायरेक्टर चाहते थे मेरी साड़ी का पल्लू नीचे गिर जाए..' सालों बाद हेमा मालिनी ने किया बॉलीवुड का पर्दाफाश!

पति का छूटा साथ

साल 2005 में तरला के पति नलिन का निधन हो गया. पति की मौत के बाद भी तरला ने हिम्मत नहीं हारी और अपने काम में लगी रहीं. साल 2013 में 77 साल की तरला ने दुनिया को अलविदा कह दिया. हालांकि, उनकी छोटी बेटी रेनू ने उनकी विरासत को आगे बढ़ाया है. रेनू भी एक जानी- मानी शेफ हैं.

17000 के ज्यादा रेसिपी लिखी

तरला दलाल अपने जीवनकाल में 100 से भी ज्यादा किताबें लिखी हैं. इन किताबों की 10 मिलियन से भी ज्यादा कॉपियां बिकी हैं. मीडियो रिपोर्ट्स के अनुसार, तरला ने 17000 से भी अधिक रेसिपी लिखी है.

‘पद्मश्री’ से सम्मानित हैं तरला

इतना ही नहीं, साल 2007 में उन्होंने 'टोटल हेल्थ सीरीज' नाम से अपने कुकबुक की शुरुआत भी की थी. उनका पहला टीवी शो 'कुक इट अप विद तरला दलाल' 3 साल तक टीवी पर प्रसारित हुआ. साल 2007 में ही तरला को पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया. 

यह भी पढ़ें- 'मुझे पोस्ट हटाने के लिए कहा जाएगा..' फिर सलमान खान पर बरसी सोमी अली, एक्ट्रेस ने भाईजान के लिए क्रिप्टिक पोस्ट शेयर कर लिखी ये बात