menu-icon
India Daily
share--v1

शिल्पा शेट्टी का जब्त बंगला वापस मिलेगा या नहीं? समझिए क्या हैं मनी लॉन्ड्रिंग में जब्ती के नियम

ED ने बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी और उनके पति और बिजनेसमैन राज कुंद्रा की प्रॉपर्टी जब्त कर ली है. अब सवाल ये है कि क्या इनको ये वापस मिलेगी या नहीं?

auth-image
India Daily Live
raj kundra

नई दिल्ली: ED ने बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी और उनके पति और बिजनेसमैन राज कुंद्रा की 97.79 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी जब्त कर ली है. कुंद्रा पर यह कार्रवाई पीएमएलए के तहत की गई है. ईडी ने कुंद्रा और शेट्टी की प्रोविजनल तौर पर जो प्रॉपर्टी जब्त की हैं, जिसमें जुहू का एक फ्लैट, पुणे का एक रिहायशी बंगला और कुंद्रा के नाम पर कुछ इक्विटी शेयर हैं. आपको बता दें कि जुहू का यह फ्लैट एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के नाम पर है.

साल 2017 में बिटकॉइन की काफी बूम थी, इस दौरान अमित भारद्वाज, अजय भारद्वाज और महेंद्र भारद्वाज नाम के तीन शख्स ने एक कंपनी खोली जो कि बिटकॉइन से जुड़ी वेरिएबल टेक प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी थी.

राज कुंद्गा का नाम कैसे आया

जांच एजेंसियों की मानें तो इस कंपनी के दो प्रमोटर्स हैं जिन्होंने इससे 6600 करोड़ रुपए के बिटकॉइन इकट्ठा कर लिए और अपने निवेशकों को इस बात का भरोसा दिलाया कि उन्हें क्रिप्टो के जरिए 10% रिटर्न मिलेगा. शुरुआत में तो कुछ महीने निवेशकों काफी फायदा हुआ लेकिन बाद में सब बंद हो गया.

इसके बाद इस कंपनी के खिलाफ साल 2018-19 में शिकायतें शुरू हुईं. कई निवेशक अपनी शिकायत लेकर महाराष्ट्र पुलिस और दिल्ली पुलिस के पास पहुंचे और उन्होंने धोखाधड़ी का आरोप भी लगाया. इसके बाद पुलिस ने अजय भारद्वाज, शिल्पी भारद्वाज, अमित भारद्वाज, विवेक भारद्वाज और महेंद्र भारद्वाज जैसे प्रमोटर्स के खिलाफ जांच शुरू कर दी.

ईडी PMLA के तहत जब्त प्रॉपट्री की जांच करती है और इसमें कुछ भी गड़बड़ी पाने पर उसके खिलाफ कार्रवाई करती है. इसके बाद ये मामला कोर्ट में जाता है और वहां उसकी कार्रवाई शुरू होती है. आपको बता दें कि जब ईडी कोई प्रॉपट्री को जब्त करती है तब इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं होता है कि वह उस प्रॉपर्टी का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं.

जब इन प्रमोर्टस पर पुलिस ने जांच शुरू की तब उन्हें पता चला कि अमित भारद्वाज नाम के व्यक्ति ने राज कुंद्रा को 285 बिटक्वाइन दिए. इसकी कीमत अभी 150 करोड़ रुपये है. इस बात का पता चलते ही पुलिस ने साल 2018 में राज कुंद्रा से पूछताछ की और उनकी प्रॉपट्री जब्त की थी.

अब ईडी इस प्रापट्री की जांच करने में लगी हुई है अगर इस मामले में राज कुंद्रा निर्दोष पाए गए तो उनकी ये जब्त प्रॉपर्टी उन्हें वापस मिल जाएगी लेकिन अगर दोषी पाए गए तो इसके लिए उनको सजा भी हो सकती है.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!