share--v1

झड़ते बालों में डाल देंगे जान, ये 6 आसान से काम

Hair Fall Tips : अगर गर्मी में आपके भी बाल बेजान और रूखे हो गए हैं और इसके साथ ही टूट भी रहे हैं तो आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. हेयर फॉल को रोकने के लिए आप कुछ उपायों को कर सकते हैं. इससे आपका हेयरफॉल भी रुकेगा और आपके बाल खूब शाइन भी करेंगे. 

auth-image
India Daily Live
Courtesy: freepik

Hair Fall Tips: बालों का झड़ना आजकल एक आम समस्या बनता  जा रहा है. प्रदूषण और बालों में केमिकल का यूज ये सभी चीजें आपके बालों को कमजोर कर रही हैं. इसके कारण आपको बाल झड़ने और टूटने की समस्या से जूझना पड़ता है. बालों को मजबूत बनाने का दावा करने वाले कई सारे प्रोडक्ट मार्केट में उपलब्ध हैं, लेकिन इनके फायदों से ज्यादा साइड इफेक्ट अधिक हैं. 

बालों को मजबूत करना चाहते हैं तो आप कुछ आसान से उपायों को अपना सकते हैं. ये उपाय आपके बालों को मजबूत भी बनाएंगे और किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट्स से भी आपके बालों का बचाएंगे. आइए जानते हैं बालों को झड़ने से बचाने के लिए आप कौन से उपायों को अपना सकते हैं. 

कर सकते हैं हेयर मसाज

आप जब भी बालों को धोने जा रहे हों तो उसके पहले ऑयल से बालों की मसाज करें. इससे बालों में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. इसके साथ ही बालों को जड़ों से पोषण मिलता है. पोषण मिलने के कारण बालों का झड़ना बंद हो जाता है. 

अच्छी रखें डाइट 

बालों को झड़ने से बचाने के लिए आपको अपनी डाइट हेल्दी रखनी होगी. इसके लिए आपको प्रोटीन, विटामिन ए, बी,सी डी और ई से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. इसके साथ ही आपको ऐसे भी फूड्स खाने चाहिए, जिनमें आयरन और जिंक भरपूर मात्रा में उपलब्ध हो. इस पोषक तत्वों की कमी भी बाल झड़ने का कारण बनती है. 

करी पत्ते का करें इस्तेमाल 

झड़ते बालों की समस्या से आपको करी पत्ता छुटकारा दिला सकता है. इसके लिए आपको नारियल तेल गर्म करना है और उसमें करी पत्ते डालने हैं. इसके बाद जब पत्ते काले हो जाएं तो इसको ठंडा कर लेना है और सिर धोने से एक घंटे पहले सिर की मालिश कर लेनी है. 

मेथी दाने भी करेंगे कमाल 

नारिल तेल में मेथी के दानों को डालकर अच्छे से फ्राई कर लें. इसके बाद इसको ठंडा करके बालों की जड़ों तक मालिश करें. इससे बाल हेल्दी रहते हैं और झड़ना बंद हो जाते हैं. 

दही और बेसन करेगा कमाल

दही में थोड़ा बेसन और नींबू का रस मिलाकर अच्छी तरह से सिर पर लगाएं. इसके बाद 3 से 4 घंटे के लिए इसको ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद इसको गुनगुने पानी से धोकर शैंपू कर लें. 

शहद और जैतून का तेल 

जैतून के तेल को भी बालों के अच्छा माना जाता है. इस कारण बालों को हेल्दी रखने के लिए आप जैतून के तेल में शहद मिलाकर बालों पर लगाएं. इससे बालों का झड़ना कम हो जाएगा. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.