menu-icon
India Daily
share--v1

पित्रोदा के बचाव में 'अधीर' हुए रंजन, चुनाव के बीच बढ़ सकती हैं मुश्किलें, ऐसा क्या बोले जो BJP मांग रही इस्तीफा

सैम पित्रोदा के बचाव में टिप्पणी से अधीर रंजन की मुश्किलें बढ़ सकती हैं, क्योंकि चौथे चरण में 13 मई को उनकी संसदीय सीट बहरामपुर में चुनाव होना है.

auth-image
India Daily Live
Adhir Ranjan Chowdhury

अपनी कथित नस्लीय टिप्पणी को लेकर कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा को ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देना पड़ा था. अब सैम पित्रोदा के बचाव में एक बयान देकर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी बीजेपी ने निशाने पर आ गए हैं. लोकसभा चुनाव में फायदा लेने के लिए भाजपा विपक्ष को घेरने का कोई भी मौका नहीं चूक रही है.

अधीर रंजन चौधरी की टिप्पणी पर भाजपा ने कहा कि पित्रोदा के बयान के बाद चौधरी की टिप्पणी से कांग्रेस की मंशा बेनकाब हो गई है. भाजपा के प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने अधीर रंजन चौधरी पर निशाना साधते हुए कहा कि क्या उनके इस बयान के लिए कांग्रेस चौधरी को पार्टी से बर्खास्त करेगी.

क्या बोले चौधरी
दरअसल, सैम पित्रोदा द्वारा दिए गए विवादित बयान के बाद उनके बचाव में अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि यह कोई नई बात नहीं है. चौधरी ने कहा, 'हमारे यहां प्रोटो ऑस्ट्रेलॉयड, मंगोलॉयड, नेग्रिटो वर्ग के लोग रहते हैं. वो हैं तो हैं. हमारे देश की जनसांख्यिकी में क्षेत्रीय विशेषताएं अलग-अलग हैं. किसी ने जो कहा वह उसकी निजी राय है लेकिन यह सच है कि कुछ लोग गोरे हैं, कुछ काले हैं.'

क्या कहा था पित्रोदा ने
एक विदेशी अखबार को दिए इंटरव्यू में सैम पित्रोदा ने कहा था, 'हम भारत जैसे विविधता भरे देश को एकजुट रख सकते हैं जहां पूर्व के लोग चीनी जैसे, पश्चिम के लोग अरब जैसे, उत्तर के लोग गोरों जैसे और दक्षिण के लोग अफ्रीकी जैसे दिखते हैं.' उनकी इस टिप्पणी पर बवाल हो गया था, जिसके बाद उन्हें ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देना पड़ा था.

चौधरी की बढ़ सकती हैं मुश्किलें
सैम पित्रोदा के बचाव में टिप्पणी से अधीर रंजन की मुश्किलें बढ़ सकती हैं, क्योंकि चौथे चरण में 13 मई को उनकी संसदीय सीट बहरामपुर में चुनाव होना है और भाजपा उनके इस बयान को पूरी तरह भुनाने की कोशिश करेगी.