menu-icon
India Daily
share--v1

हीरे की अंगूठी देने का वादा कर वोटर्स को थमा दी नकली रिंग, फिर हुआ बवाल

वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन ने मतदाताओं के लिए वोट के बदले हीरे की अंगूठी देने का ऑफर निकाला था.

auth-image
India Daily Live
diamond ring

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के मकसद से भोपाल जिला प्रशासन ने वोट के बदले हीरे की अंगूठी देने का ऑफर निकाला था. वोटिंग वाले दिन प्रशासन ने बाकायदा लकी ड्रॉ निकालकर 4 लकी विनर्स के नाम भी घोसित किए और उन्हें हीरे की अंगूठी भी दी.

हीरे की अंगूठी पाकर खुश हुए वोटर

अंगूठी पाकर चारों मतदाता विजेता काफी खुश थे, लेकिन जब उन अंगूठियों की जांच कराई गई तो उनकी हवाइयां उड़ गईं. चारों अंगूठियां अमेरिकन डायमंड की निकलीं. इसके बाद जब बवाल मचा तो जिला प्रशासन की खूब फजीहत हुई.

दरअसल पहले तो चरणों में कम वोटिंग प्रतिशत को देखते हुए स्थानीय जिला प्रशासन ने मतदाताओं को जागरूक करने के मकसद से एक ऑफर निकाला था जिसमें लकी मतदाताओं को  हीरे की अंगूठी देने की बात कही गई थी. शाम को वोटिंग समाप्त होने के बाद लकी ड्रॉ निकालकर विजेता मतदाताओं को हीरे की अंगूठी दी गईं, लेकिन जब उनकी जांच कराई गई तो वे नकली निकलीं.

फजीहत होने पर कलेक्टर ने दिए असली अंगूठी देने के आदेश
फजीहत होने पर जिला कलेक्टर के आदेश पर  विजेताओं को असली हीरे की अंगूठी दी गई. कलेक्टर ने बताया कि विजेताओं को गलती से अमेरिकन डायमंड की रिंग दे दी गई थी लेकिन अब सभी को असली अंगूठियां दी गई हैं, साथ ही उन्हें इनके असली होने का सर्टिफिकेट भी दिया गया है.

क्या होता है अमेरिकन डायमंड 
बता दें कि अमेरिकन डायमंड बिल्कुल असली हीरे की तरह ही दिखता है लेकिन इसकी कीमत असली हीरे से बहुत कम होती हैं. वजन और आकार के हिसाब से अमेरिकन डायमंड की कीमत 2000 से 50000 तक हो सकती है. गौरतलब है कि अभी तक लोकसभा के तीन चरणों का चुनाव हो चुका है और अभी चार चरणों का चुनाव बाकी है जबकि 4 जून को नतीजे जारी किए जाएंगे.