menu-icon
India Daily
share--v1

राहुल गांधी या प्रियंका? अमेठी-रायबरेली में गांधी परिवार के किस रिश्तेदार पर दांव लगाएगी कांग्रेस

Lok Sabha Election: यूपी की अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट से संभावित उम्मीदवारों के नाम पर कांग्रेस नेता एके एंटनी ने एक बड़ा संकेत दिया है. उन्होंने कहा कि गांधी परिवार से एक व्यक्ति रायबरेली या अमेठी सीट से चुनाव लड़ेगा. 

auth-image
India Daily Live
rahul priyanka

Lok Sabha Election: यूपी की अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट पर इन दिनों हर किसी भी नजर टिकी हुई. इन दोनों सीटों को गांधी परिवार की गढ़ माना जाता है लेकिन पार्टी ने फिलहाल इस दोनों सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान नहीं किया है. सियासी गलियारों में हर तरफ इस बात की चर्चा है कि राहुल गांधी अमेठी सीट से तो वहीं सोनिया गांधी की रायबरेली सीट से प्रियंका गांधी चुनाव लड़ सकती हैं. 

इसी बीच पार्टी ने आज ये स्पष्ट किया है कि गांधी परिवार का एक सदस्य दोनों में से किसी एक सीट से चुनाव लड़ेगा. कांग्रेस ने यह भी साफ कर दिया है कि गांधी  परिवार का यह सदस्य प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा नहीं होंगे. बता दें, रॉबर्ट वाड्रा ने हाल में ही अमेठी से चुनाव लड़ने की इच्छा जताई थी. उन्होंने कहा था कि अमेठी के लोग चाहते हैं कि वह यहां से चुनाव लड़े. उन्होंने कहा था कि मैं अमेठी में चुनाव प्रचार करूंगा, राजनीति में कदम रखकर अच्छा नेता बनूंगा. मैं देश की सेवा करता रहूंगा. उन्होंने आगे कहा था कि अगर कांग्रेस और मेरा परिवार चाहेगा तभी मैं राजनीति में आऊंगा.

राहुल या प्रियंका हो सकते हैं उम्मीदवार- एके एंटनी

समाचार एजेंसी आईएएनएस ने एक स्थानीय टीवी चैनल के हवाले से बताया कि कांग्रेस नेता एके एंटनी ने गुरुवार को कहा कि गांधी परिवार से एक व्यक्ति उत्तर प्रदेश के रायबरेली या अमेठी से चुनाव लड़ेगा. जब आगे पूछा गया कि क्या वह सदस्य रॉबर्ट वाड्रा होंगे, तो एंटनी ने पलटवार करते हुए कहा कि  कांग्रेस राहुल या प्रियंका को चुनाव लड़ा सकती है.

अमेठी से 2019 में चुनाव हार गए थे राहुल

यूपी की अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट कांग्रेस पार्टी की पारंपरिक गढ़ रही है. हालांकि, लोकसभा चुनाव 2019 के अमेठी लोकसभा सीट से राहुल गांधी को हार का सामना करना पड़ा था. राहुल गांधी को बीजेपी उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने करारी शिकस्त दी थी. इस बार के चुनाव में इस सीट से कांग्रेस का उम्मीदवार कौन होगा इस पर फिलहाल पार्टी चुप्पी साधी हुई है. बता दें, अमेठी में 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी और स्मृति ईरानी में कड़ी टक्कर देखने को मिली थी. 2014 में राहुल गांधी तो वहीं 2019 में स्मृति ईरानी ने जीत दर्ज की थी.

सोनिया गांधी ने रायबरेली सीट छोड़ने का किया फैसला

रायबरेली सीट की अगर हम बात करें तो इस सीट का प्रतिनिधित्व लंबे समय तक सोनिया गांधी ने किया है. लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस ने यूपी में सिर्फ इसी सीट पर जीत दर्ज की थी. आगामी लोकसभा चुनाव से ठीक पहले सोनिया गांधी ने चुनावी राजनीति से बाहर होने का फैसला किया है. सोनिया गांधी ने एक पत्र के माध्यम से कहा था कि अब वह राज्यसभा के जरिए राजनीति में अपना योगदान देंगी. खबरों की मानें तो इस सीट से प्रियंका गांधी चुनावी मैदान में उतर सकती हैं. रायबरेली के लोगों को एक भावनात्मक पत्र में सोनिया ने इस सीट से परिवार के किसी सदस्य के चुनाव लड़ने की संभावना का संकेत दिया था.