menu-icon
India Daily
share--v1

AI की मदद से लोकसभा चुनाव में बड़ा खेल कर सकता है चीन, माइक्रोसॉफ्ट के दावे से मची सनसनी

China Cyber Attack: माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि चीन लोकसभा चुनावों को प्रभावित करने के लिए एआई सामग्री का उपयोग कर सकता है.

auth-image
India Daily Live
china cyber attack

भारत में होने वाले चुनावों पर पाकिस्तान और चीन समेत पूरी दुनिया की नजर रहती है. देश में लोकसभा चुनाव सिर पर है और इस बीच अमेरिकी टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्टकी एक रिपोर्ट ने सनसनी मचा दी है. माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी एक रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि चीनी हैकर्स भारत में आगामी लोकसभा चुनावों को बाधित करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग कर रहे हैं.

इसमें कहा गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया जैसे देशों में होने वाले अन्य चुनाव भी ऐसी सामग्री से प्रभावित हो सकते हैं. माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि चीन सोशल मीडिया के माध्यम से एआई कंटेंट जनरेट करेगा और चुनावों में दुष्प्रचार करेगा. इसके लिए मीम्स, वीडियो और ऑडियो का तेजी से प्रयोग किया जाएगा.कंपनी ने इसे आगामी हाई-प्रोफाइल चुनावों के लिए शक्तिशाली उपकरण बताया है.

2023 में किए कई प्रयास
माइक्रोसॉफ्ट की थ्रेट एनालिसिस सेंटर (एमटीएसी) की रिपोर्ट में ये दावा किया गया है. कंपनी ने कहा कि फ्लैक्स टाइफून नामक एक चीनी साइबर अभिनेता ने यूएस-फिलीपींस सैन्य अभ्यास से संबंधित संस्थाओं को टारगेट किया है. माइक्रोसॉफ्ट ने बताया कि उसने 2023 में फिलीपींस, हांगकांग, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका में भी प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया है.

ताइवना के चुनाव को हैक करने की कोशिश
माइक्रोसॉफ्ट ने रिपोर्ट में कहा कि चीन ने पहले ही जनवरी में ताइवान के राष्ट्रपति चुनाव में एआई जनरेटेड दुष्प्रचार अभियान का प्रयास किया था.  माइक्रोसॉफ्ट ने चेतावनी दी है कि चीन का लक्ष्य इस साल ताइवान से कहीं आगे तक जा सकता है.

कब होने हैं लोकसभा चुनाव
भारत में 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में लोकसभा का चुनाव होना है. लोकसभा चुनाव के लिए मतदान 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को होने हैं. इसमें बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश में सभी सात चरणों में मतदान होगा. परिणाम 4 जून, 2024 को घोषित किए जाएंगे.