share--v1

सर्वाधिक मतदान के मामले में देश के सिर्फ तीन राज्यों का जलवा, 10 लोकसभा सीटें हैं अव्वल

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव में देश के तीन राज्य मतदान के मामले में अव्वल हैं. इन तीन राज्यों की 10 लोकसभा सीटों पर सर्वाधिक मतदान प्रतिशत दर्ज किया गया है. आज हम आपको इनके बारे में बता रहे हैं.

auth-image
Pankaj Soni

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होना है. चुनाव आयोग और राजनीतिक दलों ने इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. निर्वाचन आयोग लगातार जनता को अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है. हर बार के आम चुनावों का मतदान प्रतिशत भिन्न- भिन्न रहता है और वोटिंग टर्न आउट को लेकर नया रिकार्ड बनते हैं.

आज हम आपको मतदान में वोटिंग टर्न आउट कते रिकार्ड के बारे में बताने जा रहे हैं. आखिर देश में के किन राज्यों में सबसे अधिक मतदान होता है. साथ ही किन लोकसभा सीटों के नाम सबसे अधिक मतदान करने का रिकार्ड कायम है.   

सर्वाधिक 68 प्रतिशत मतदान   

अगर लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत की बात करें तो चुनाव आयोग के तमाम प्रयासों के बावजूद देश में मतदान 68 प्रतिशत मतदान प्रतिशत पहुंचा है. देश के कुछ राज्य ऐसे हैं, जो मतदान के मामले में पूरे देश को दिशा दिखा रहे हैं. चुनाव आयोग के आंकड़ों पर नजर डालें तो सर्वाधिक मतदान प्रतिशत वाले 10 शीर्ष लोकसभा क्षेत्र देश के सिर्फ तीन राज्यों में स्थित हैं. पहले से लेकर दसवें तक सिर्फ तीन राज्य नगालैंड, असम और पश्चिम बंगाल शामिल हैं.

अब तक का सर्वाधिक मतदान प्रतिशत कितना है?

अब तक का सबसे अधिक मतदान प्रतिशत 91.77 % नगालैंड लोकसभा क्षेत्र के नाम दर्ज है, जहां 2004 के चुनावों में 91.77 फीसदी मतदान हुआ थी. यह रिकॉर्ड आज तक नहीं टूटा है. इस चुनाव में नगालैंड पीपुल्स फ्रंट के डब्ल्यू वांग्यूथ को 73.12 फीसदी वोट मिले थे. वहीं उनके विरोधी कांग्रेस के के.ए. संगताम को 25.78 फीसदी वोट मिले थे. दूसरे नंबर पर असम का धुबरी लोकसभा क्षेत्र है, जहां 2019 में 90.66 फीसदी वोट पड़े. 2009 के चुनावों में प. बंगाल के तामलुक और नगालैंड क्रमश: 90.32 और 89.99 फीसदी वोट के साथ तीसरे और चौथे नंबर पर रहे. पांचवें से नौवें नंबर तक प. बंगाल के अलग-अलग लोकसभा क्षेत्र हैं, जबकि दसवें नंबर पर असम का बारपेटा लोकसभा क्षेत्र है.

क्या 2024 में बनेगा नया रिकार्ड?

लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी 400 सीट पार के नारे के साथ चुनाव मैदान में है. वहीं विपक्ष मोदी के विजय रथ को रोकने के लिए एकजुट है. अब देखना है कि इस चुनाव में कितने फीसदी मतदान होगा. क्या मतदान प्रतिशत को लेकर कोई नया रिकार्ड बनता है या नहीं. वैसे भी मौसम विभाग के द्वारा चुानावे के समय पर भीषण गर्मी और लू की आशंका जताई जा रही है. इसके कारण मतदान कम होने की आशंका है.

Also Read