menu-icon
India Daily
share--v1

कितने अमीर और पढ़े-लिखे हैं राहुल गांधी? हर दावे का सच यहां जान लीजिए

कांग्रेस नेता राहुल गांधी यूपी की रायबरेली लोकसभा सीट चुनाव लड़ रहे हैं. अपने हलफनामें में राहुल गांधी ने अपनी संपत्ति और पढ़ाई के बारे में जानकारी दी है.

auth-image
India Daily Live
Rahul Gnadhi

राहुल गांधी ने आखिरकार यूपी के रायबरेली से नामंकन भर दिया है. नामांकन भरते समय उनके साथ सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे भी मौजूद रहे. अपने हलफनामें में राहुल गांधी ने 20 करोड़ से ज्यादा की चल और अचल संपत्ति की जानकारी दी है. 

कितने अमीर है राहुल गांधी? 

राहुल गांधी के पास 4.2 लाख रुपये का सोना है. हलफनामे के मुताबिक उनके पास न तो कोई घर है और न ही कई कार है. उनके पास  9 करोड़ 24 लाख 59 हजार 264 रुपये की चल संपत्ति है. जिसमें 4 करोड़ के ज्यादा शेयर और 3 करोड़ 81 लाख 33 हजार का म्यूचुअल फंड है. राहुल गांधी के पास 26 लाख 25 हजार रुपये का बैंक बैलेंस और 15 लाख 21 हजार 740 रुपये का गोल्ड बॉन्ड है. 

राहुल गांधी के पास 11 करोड़ 15 लाख 598 रुपये की अचल संपत्ति है. 9 करोड़ 4 लाख की संपत्ति उन्होंने खुद खरीदी है, जबकि 2 करोड़ 10 लाख 13 हजार रुपये की संपत्ति विरासत में मिली है. कांग्रेस नेता ने अपने पास 55 हजार रुपये नकद होने की जानकारी दी है. इसके अलावा उनके पास कुल 333.3 ग्राम सोना और ज्वैलरी है. उनके पास अचल संपत्ति के रूप में दिल्ली के महरौली स्थित गांव सुल्तानपुर में लगभग 3.778 एकड़ की कृषि भूमि है जो उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा की ज्वाइंट प्रॉपर्टी है. 

कितने पढ़े हैं राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के ट्रिनिटी कॉलेज से एमफिल डिग्री ली है. रोलिंस कॉलेज फ्लोरिडा में आर्ट्स में ग्रेजुएशन की डिग्री की है.  राहुल गांधी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के सेंट कोलंबस स्कूल से प्राप्त की. इसके बाद उनका दाखिला देहरादून के प्रतिष्ठित द दून स्कूल में कराया गया था. राहुल गांधी के उपर देश भर में 18 मामले दर्ज हैं. हलफनामे में अपने खिलाफ किसी अन्य आपराधिक मामले का जिक्र नहीं किया है.