menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Elections 2024: नगीना लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे चंद्रशेखर आजाद पर दर्ज है 38 केस, जानिए कितनी हैं संपत्ति

Lok Sabha Elections 2024: उत्तर प्रदेश की नगीना लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे आजाद समाज पार्टी के चीफ चंद्रशेखर आजाद के पास 18 हजार रुपये कैश और उनके बैंक अकाउंट में 1.93 लाख रुपये जमा हैं.

auth-image
Pankaj Soni
 Lok Sabha Elections 2024, Chandrashekhar Azad,Nagina Lok Sabha Seat, Property

Chandrashekhar Azad Net Worth : आजाद समाज पार्टी के चीफ चंद्रशेखर आजाद उत्तर प्रदेश की नगीना लोकसभा सीट से इस बार चुनाव लड़ रहे हैं. चंद्रशेखर ने इस सीट से अपना नामांकन भर दिया है. 2009 में बनी नगीना लोकसभा के लोग हर बार अपना सांसद बदल देती है. इस बार चंद्रशेखर आजाद को इस सीट पर सफलता मिलेगी या विफल रहेंगे इसका फैसला चुनाव परिणाण आने के बाद ही होगा.

वहीं नॉमिनेशन फॉर्म के साथ जमा किए गए एफिडेविट के अनुसार, इनके खिलाफ कुल 38 आपराधिक केस दर्ज हैं.चंद्रशेखर के पास लाखों की चल और अचल संपत्ति है. मूलरूप से सहरानपुर के छुटमलपुर बेहट के रहने वाले चंद्रशेखर ने गढ़वाल यूनिवर्सिटी से 2012 में एलएलबी किया है. इसके बाद वह राजनीति में सक्रिय हो गए हैं. 

सबसे ज्यादा केस सहारनपुर में  

चुनावी हलफनामें के अनुसार चंद्रशेखर के खिलाफ दर्ज 38 केस में से सबसे ज्यादा सहारनपुर में ही दर्ज हैं.  26 मामले यहीं दर्ज हैं. इसके अलावा दिल्ली में चार, गाजियाबाद में 2, मुजफ्फरनगर, लखनऊ, हाथरस, अलीगढ़ और नगीना में मिलाकर 6 मुकदमे दर्ज हैं.

पत्नी के खाते में ज्यादा रुपये जमा

चंद्रशेखर के पास 18 हजार रुपये नकद और बैंक अकाउंट में 1.93 लाख रुपये जमा हैं. वहीं उनकी पत्नी के पास 15 हजार रुपये कैश और बैंक खाते में करीब 4.30 लाख रुपये हैं. इसके अलावा चंद्रशेखर आजाद के पास 0.205 हेक्टेयर जमीन है. 

सीएम योगी के खिलाफ लड़े थे विधानसभा का चुनाव

चंद्रशेखर आजाद 2022 में हुए उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ गोरखपुर सदर सीट से चुनाव लड़े थे. तब उनको यहां पर करारी हार का सामना करना पड़ा था. चंद्रशेखर आजाद अपनी जमानत नहीं बचा पाए थे. चंद्रशेखर आजाद को सिर्फ 4,501 वोट मिले थे. योगी आदित्यनाथ ने इस सीट पर सपा के सुभावती उपेंद्र दत्त शुक्ला को 50 हजार वोटों से हराया था. सुभावती उपेंद्र दत्त को 30,498 वोट मिले थे. योगी आदित्यनाथ को 85 हजार 356 वोट मिले थे. गोरखपुर सदर विधानसभा सीट हमेशा से भारतीय जनता पार्टी का गढ़ रही है. यहां बीजेपी 1989 से जीत दर्ज कर रही है. हालांकि बीजेपी को इस सीट पर 2002 में हार का सामना करना पड़ा था.

2009 में बनी इस सीट पर दो बार कोई नहीं जीता

नगीना लोकसभा सीट पर 2009 में पहली बार मतदान हुआ था. कहने को तो सुरक्षित लोकसभा सीट है, पर किसी के लिए कभी सुरक्षित ठिकाना नहीं बनी. नगीना के लोगों ने एक नेता को मौका दिया और पांच साल तक काम देखा. समझ नहीं आया तो बदल दिया. इस सीसट पर तीन बार ही अभी तक लोकसभा के चुनाव हुए हैं. इन चुनावों में दूसरी बार कोई नहीं जीता. हर बार नगीना के अंगूठी बदल ली. अब देखना है कि 2024 में कौन बाजी मारता है.