menu-icon
India Daily
share--v1

शुरू होने से पहले ही खत्म हो गई आकाश आनंद की राजनीति, मायावती ने ले लिया बड़ा फैसला

Lok Sabha Election 2024: मायावती ने लोकसभा के बीच अपने भतीजे आकाश आनंद को लेकर बड़ा फैसला लिया है. उन्होंने कहा कि पार्टी आकाश आनंद को सभी पदों से मुक्त कर रही है.

auth-image
India Daily Live
 BSP chiefs Mayawati remove Akash Anand from party posts

Lok Sabha Election 2024: मायावती ने अपने भतीजे और बहुजन समाज पार्टी के नेशनल कोऑर्डिनेटर आकाश आनंद को लेकर बड़ा फैसला लिया है. उन्होंने आकाश को सभी पदों से मुक्त कर दिया है. मायावती ने उन्हें अपना उत्तराधिकारी बनाने का फैसला भी वापस ले लिया है. इससे पहले बहुजन समाज पार्टी की मुखिया ने आकाश को अपना उत्तराधिकारी और BSP का नेशनल कोऑर्डिनेटर नियुक्त किया था. एक्स पर ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा कि मूवमेंट के व्यापक हित को देखते हुए और पूर्ण परिपक्व न होने की वजह से पार्टी उन्हें दोनों पदों से मुक्त कर रही है.

 

 

बसपा सुप्रीमो मायावती ने अपने एक्स पोस्ट में लिखा कि, ''विदित है कि बीएसपी एक पार्टी के साथ ही बाबा साहेब डॉ भीमराव अम्बेडकर के आत्म-सम्मान व स्वाभिमान और सामाजिक परिवर्तन का भी मूवमेन्ट है जिसके लिए मान्य कांशीराम जी व मैंने खुद भी अपनी पूरी ज़िन्दगी समर्पित की है और इसे गति देने के लिए नई पीढ़ी को भी तैयार किया जा रहा है."

उन्होने आगे लिखा कि,  "इसी क्रम में पार्टी में, अन्य लोगों को आगे बढ़ाने के साथ ही, आकाश आनन्द को नेशनल कोओर्डिनेटर व अपना उत्तराधिकारी घोषित किया, किन्तु पार्टी व मूवमेन्ट के व्यापक हित में पूर्ण परिपक्वता आने तक अभी उन्हें इन दोनों अहम जिम्मेदारियों से अलग किया जा रहा है." वे आगे लिखती हैं "जबकि इनके पिता आनन्द कुमार पार्टी व मूवमेन्ट में अपनी जिम्मेदारी पहले की तरह ही निभाते रहेंगे. अतः बीएसपी का नेतृत्व पार्टी व मूवमेन्ट के हित में एवं बाबा साहेब डा. अम्बेडकर के कारवाँ को आगे बढ़ाने में हर प्रकार का त्याग व कुर्बानी देने से पीछे नहीं हटने वाला है."
 

मायावती ने आकाश आनंद को 10 दिसंबर 2023 को अपना उत्तराधिकारी बनाया था. मायावती ने इसकी घोषणा वरिष्ठ पार्टी नेताओं की मौजूदगी में की थी. इस घोषणा से पहले भी वे कई बार पार्टी के कार्यक्रमों में देखे गए थे. आकाश बसपा प्रमुख के भाई आनंद के बेटे हैं.उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई लिखाई नोएडा से की है. इसके बाद उन्होंने लंदन से MBA किया है.