share--v1

Maruti Suzuki के शेयरों ने भरी रॉकेट वाली उड़ान, रच दिया ये बड़ा इतिहास

Maruti Suzuki India Ltd.: बुधवार को मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के शेयरों ने रॉकेट की तरह उड़ान भरते हुए एक नया कीर्तिमान रच दिया है. कंपनी अब 4 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप में शामिल हो गई है.

auth-image
India Daily Live

Maruti Suzuki: मारुति सुजुकी इंडिया ने बुधवार 27 मार्च को इतिहास रच दिया है. भारतीय शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों में मारुति सुजुकी 19वीं ऐसी कंपनी बन गई है जिसने 4 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप को क्रॉस करके एक नया माइलस्टोन बना दिया है.    

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के शेयर साल 2024 में रॉकेट की रफ्तार से बढ़ते हुए धूम मचा रहे हैं. इस साल कंपनी के शेयरों में 23 फीसदी की उछाल देखी गई है. मात्र 3 महीनों में कंपनी के शेयरों में आई उछाल इसकी ग्रोथ को दर्शाती है.

आज दोपहर 12 बजकर 30 मिनट में इसके शेयरों ने BSE में रिकॉर्ड हाई 12,725 रुपये के स्तर को छुआ. बाजार बंद होने तक इसके शेयर आज 2.53 फीसदी बढ़कर 12560 रुपये के स्तर पर बंद हुए.

लिस्ट में ये कंपनियां हैं शामिल

मनी कंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार अभी तक 4 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को टच करने या पार करने वाली कंपनियां हैं- आरआईएल, टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक, भारती एयरटेल, एसबीआई, एलआईसी, एचयूएल, आईटीसी, एलएंडटी, बजाज फाइनेंस, अदानी एनर्जी, अदानी ग्रीन, एचसीएल टेक, अदानी एंटरप्राइजेज, कोटक महिंद्रा बैंक और अडानी टोटल गैस.        

मारुति सुजुकी इंडिया के शेयरों में आ रही ऐसी तेजी का कारण है उसकी ग्रोथ. चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में मारुति सुजुकी ने रिकॉर्ड सेल की थी. कंपनी का  नेट रेवेन्यू  में 33 फीसदी का उछाल भी आया था. उसके प्रीमियम यूटिलिटी व्हीकल में 60 फीसदी की ग्रोथ आई है. यही सब कारण हैं कि कंपनी के शेयर रॉकेट की तरह उड़ान भर रहे हैं.

डिस्क्लेमर: यह खबर सिर्फ जानकारी देने के लिए लिखी गई है. THE INDIA DAILY LIVE इस खबर के जरिए किसी को शेयर मार्केट में निवेश करने की सलाह नहीं देता है. शेयर बाजार में निवेश करने से पहले एक बार अपने आर्थिक सलाहकार से सलाह अवश्य लें.

Also Read