menu-icon
India Daily
share--v1

कार में इंजन ऑयल कम हो गया है? इन 3 आसान तरीकों से करें पता

Car Engine Oil: कार का इंजन ऑयल काफी जरूरी होता है. यह इंजन का हीरो कहा जा सकता है. कार में इंजन ऑयल कब खत्म हो रहा है यह कैसे चेक किया जा सकता है, इन तरीकों से जान सकते हैं. 

auth-image
India Daily Live

Car Engine Oil: आपकी कार का इंजन ऑयल एक Unsung Hero है. कार में यह बेहद ही जरूरी चीज है. यह सुनिश्चित करता है कि कार के सभी इंजन कंपोनेंट्स ठीक से चलें. हालांकि, कार के किसी भी अहम कंपोनेंट्स की तरह इंजन ऑयल का भी ध्यान रखना होता है. अगर ऐसा न किया जाए तो और इंजन ऑयल खत्म हो जाए तो इससे कार का इंजन खराब हो जाता है. ऐसा होने पर कार का इंजन बंद पड़ जाता है.

अब लोगों का सबसे बड़ा सवाल यह होता है कि आपकी कार का इंजन ऑयल खत्म हो रहा है ये पता कैसे चलेगा. इसके तीन तरीके हैं जो हम आपको यहां बता रहे हैं. इन तरीकों से आप यह चेक कर सकते हैं कि कार के इंजन ऑयल का लेवल कम हो रहा है या नहीं. 

ऑयल प्रेशर वार्निंग लाइट: 
आपके इंजन ऑयल का लेवल कम होने का सबसे सीधा संकेत तब मिलता है जब आपके इंजन ऑलय की लाइट जलती है. आपकी इंजन ऑयल लाइट एक वॉर्निंग लाइट है जिसे स्पीडोमीटर के पास आपके कार इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में देखा जा सकता है. यह जलती है तब पता चलता है कि इंजन ऑयल कम हो रहा है. 

परफॉर्मेंस, माइलेज और ओवरहीटिंग:
इंजन ऑयल अगर कम हो जाए तो व्हीकल की परफॉर्मेंस कम हो जाती है. अगर इंजन में ग्रीसिंग कम होती है तो इंजन को चलने में ज्यादा समय लगता है और फ्यूल ज्यादा फुंकता है. अगर आप माइलेज में कमी या धीमी परफॉर्मेंस देख रहे हैं तो यह संकेत है कि इंजन ऑयल खत्म हो रहा है. कम इंजन ऑयल होने से व्हीकल गर्म हो जाता है जिससे परफॉर्मेंस में कमी आती है. अगर ऐसी परेशानियां आए तो समझ जाइए कि इंजन ऑयल खत्म हो गया है.  

जलते हुए तेल की बदबू: 
अगर आपको अपने केबिन के अंदर जलते तेल की बदबू आ रही है तो इससे यह पता चलता है कि इंजन ऑयल खत्म हो रहा है. इंजन ऑयल को समय-समय पर बदलवा लेना चाहिए. जलने की बदबू का मतलब यह भी हो सकता है कि इंजन के अंदर तेल जल रहा है. इससे आगे की क्षति को रोकने के लिए तुरंत ऑयल चेंज करा लेना चाहिए. 

Also Read