menu-icon
India Daily
share--v1

गाड़ी पर नहीं लगाई ये प्लेट तो कट जाएगा 5000 रुपये का चालान! फटाफट करें ये काम

How To Apply HSRP Plate: अगर आप अपने भी तक अपनी गाड़ी पर HSRP प्लेट नहीं लगाई है तो इसे कैसे लगवाना है, ये हम आपको यहां बता रहे हैं. 

auth-image
India Daily Live
How To Apply HSRP Plate

How To Apply HSRP Plate: हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) एक एल्यूमीनियम प्लेट है जो इलेक्ट्रॉनिक रूप से रजिस्टर की जाती है. यह हर व्हीकल के लिए जरूरी कर दी गई है. चाहें प्राइवेट हो या कमर्शियल, यह प्लेट हर गाड़ी पर लगाना अनिवार्य है. अगर आपकी गाड़ी में यह प्लेट नहीं लगी है तो आपको इसे लगवा लेना चाहिए. 

अगर आपकी गाड़ी पर HSRP प्लेट नहीं है और पुलिस आपको पकड़ती है तो आप पर 5,000 रुपये का चालान लगाया जाएगा. अगर आप इसका प्रोसेस जानना चाहते हैं तो यहां हम आपको इसका स्टेप बाय स्टेप तरीका बता रहे हैं. उससे पहले ये जानते हैं कि HSRP नंबर प्लेट क्या है.

HSRP नंबर प्लेट क्या है: हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट एडवांस लाइसेंस प्लेट हैं जिन्हें जालसाजी से बचने के लिए डिजाइन किया गया है. भारत में व्हीकल सिक्योरिटी को सुनिश्चित करने और रोड सेफ्टी को बढ़ावा देने के लिए इस प्लेट को पेश किया गया है. इसमें एक यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर, एक होलोग्राम और व्हीकल रजिस्ट्रेशन नंबर होता है. ऐसे में इसका साथ न तो छेड़छाड़ की जा सकती है और न ही इसे फेक बनाया जा सकता है. 

HSRP प्लेट के लिए कैसे करें अप्लाई? 

  • HSRP प्लेट के लिए अप्लाई करने से पहले आपको सभी डॉक्यूमेंट्स तैयार रखने होंगे इसमें व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, आइडेंटिटी प्रूफ और बाकी वो सभी डॉक्यूमेंट्स जो आपकी लोकल अथॉरिटी ने मांगे हैं. 

  • इसके बाद आपको bookmyhsrp.com पर जाना होगा. फिर High Security Registration Plate with Colour Sticker का विकल्प मिलेगा, इस पर जाएं. 

  • इसके बाद गाड़ी की डिटेल्स जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर, इंजन और चेसिस नंबर, फ्यूल टाइप और कॉन्टैक्ट डिटेल्स डालनी होंगी. 

  • इसके बाद आपको फीस पेमेंट करनी होगी. यह करीब 1,100 रुपये हो सकती है. 

  • पेमेंट रीसीट को डाउनलोड कर लें. 

  • इसके बाद आपको व्हीकल पर प्लेट लगवाने के लिए सेंटर पर जाना होगा. यहां जाते समय आपके पास सारे डॉक्यूमेंट्स होने चाहिए.