menu-icon
India Daily
share--v1

अगर कार-बाइक चलाते समय कर दी ये गलतियां तो जब्त हो जाएगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस

Driving Licence Rules: अगर कार या बाइक चलाते समय कुछ गलतियां कर बैठते हैं तो आपका ड्राइविंग लाइसेंस जब्त हो सकता है. इससे बचने के लिए आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा. चलिए जानते हैं इनके बारे में. 

auth-image
India Daily Live
Driving Licence

Driving Licence Rules: अगर आप कार या बाइक चलाते हैं तो आपको ड्राइविंग के दौरान कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. अगर ड्राइविंग करते समय आपने नियमों का पालन नहीं किया तो आपका लाइसेंस जब्त हो सकता है. यहां हम आपको कुछ ट्रैफिक नियमों के बारे में बता रहे हैं जो आपको ड्राइविंग के दौरान मदद कर सकते हैं. 

फास्ट म्यूजिक: अगर आप गाड़ी चलाते समय तेज आवाज में म्यूजिक चलाते हैं तो आपको मुश्किल हो सकती है. आपको इसके लिए जुर्माना लगाया जा सकता है. अगर ट्रैफिक पुलिस आपको पकड़ती है और उन्हें लगता है कि म्यूजिक एक लेवल से ऊपर है तो आपका ड्राइविंग लाइसेंस जब्त किया जा सकता है. 

स्पीड लिमिट: स्कूल या हॉस्पिटल के पास स्पीड लिमिट होती है. अगर उस लिमिट से ज्यादा आपने गाड़ी चलाई तो आप पर जुर्माना भी लग सकता है और आपका DL भी जब्त हो सकता है. 

​नेविगेशन: वैसे तो यह सभी को पता होता है कि फोन का इस्तेमाल ड्राइविंग के दौरान नहीं करना चाहिए. अगर आप कार या बाइक चलाते समय फोन का इस्तेमाल नेविगेशन के अलावा किसी चीज के लिए करते हैं तो आपका DL जब्त किया जा सकता है. साथ ही जुर्माना भी लग सकता है. 

क्रॉसिंग को पार करना: अगर आप रेड लाइट होने के बाद भी क्रॉसिंग को पार करते हैं तो आप पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है. रेड लाइट होने पर जेब्रा क्रॉसिंग पर गाड़ी रोकने में ही समझदारी है. 

​फुटपाथ: अगर आप फुटपाथ पर ड्राइविंग करते हैं तो आप पर भारी जुर्माना लग सकता है. यह ट्रैफिक नियमों के खिलाफ है. ऐसा करने पर पुलिस आपका लाइसेंस जब्त कर सकती है. 

रेस: अगर आप पब्लिक रोड पर रेस लगाते हैं तो आपका DL जब्त हो सकता है. पब्लिक रोड पर रेस लगाना ट्रैफिक नियमों के खिलाफ होता है. 

तेज हॉर्न: अगर आप गाड़ी चलाते समय जबरदस्ती हॉर्न बजा रहे हैं और ये काम पुलिस देख लेती है तो वो आपका लाइसेंस जब्त कर सकते हैं. इसके साथ ही जुर्माना भी लगाया जा सकता है.